scriptअमरीका: 20 करोड़ में स्थापित होंगे भगवान वेंकटेश्वर | Grand temple of Lord Venkateswara to be built in Columbus of America | Patrika News

अमरीका: 20 करोड़ में स्थापित होंगे भगवान वेंकटेश्वर

Published: Jul 25, 2015 12:15:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

अमरीका में ओहियो के कोलंबस शहर में एक भव्य वेंकटेश्वर मंदिर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें भगवान की आठ फीट ऊंची ग्रेनाइट की प्रतिमा होगी

Venkateswara

Venkateswara

न्यूयॉर्क। अमरीका में ओहियो के कोलंबस शहर में एक भव्य वेंकटेश्वर मंदिर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें भगवान की आठ फीट ऊंची ग्रेनाइट की प्रतिमा होगी। एक समाचार पत्र की एक रपट के मुताबिक, इस इलाके में भारतीय हिंदू टेंपल के बाद यह दूसरा मंदिर होगा।

मंदिर समिति के एक प्रवक्ता गणेश वाथ्यम ने कहा कि 20 हजार वर्ग फीट के दायरे में फैला यह एक अत्याधुनिक मंदिर होगा, जिसमें कम से कम एक हजार लोग पूजा कर सकेंगे।

मंदिर के निर्माण के लिए समिति भारत से मूर्तिकारों को लाने पर विचार कर रही है। प्रारंभिक अनुमानों के मुताबिक इसके निर्माण पर 30 लाख डॉलर ( 19,2330000 रुपए) का खर्च आएगा। वाथ्यम ने कहा कि हमारा उद्देश्य केवल अपने बच्चों को ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों को भी इस संस्कृति से परिचय कराना है।

भगवान वेंकटेश्वर को प्रतिष्ठापित करने के लिए 30 जुलाई से 2 अगस्त तक चार दिवसीय समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान, मंदिर में तीन अन्य देवताओं गणेश, गरूड़ और हनुमान को भी लाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो