अमरीका में हीटवेव का कहर: 1500 लाख लोग प्रभावित, चपेट में आने से 6 की मौत

अमरीका में हीटवेव का कहर: 1500 लाख लोग प्रभावित, चपेट में आने से 6 की मौत

Shweta Singh | Publish: Jul, 21 2019 02:40:10 PM (IST) | Updated: Jul, 21 2019 02:40:55 PM (IST) अमरीका

  • अमरीका में भीषण गर्मी और हीट वेव (Heat waves in America) से लोग परेशान
  • अब तक हो चुकी है छह की मौत

वाशिंगटन। दुनियाभर में इस वक्त खराब मौसम की मार झेलनी पड़ रही है। भारत के कई इलाकों में जहां बारिश ने जीना मुहाल कर रखा है, तो वहीं अमरीका और यूरोप में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। अमरीका में इन दिनों तपती गर्मी का कहर जारी है। अब तक 6 लोगों की हीट वेव्स ( Heat wave in US ) की चपेट में आने से मौत हो गई है।

हीट वेव से अमरीकी फुटबॉलर मिच पेट्रस की मौत

अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां के ज्यादातर हिस्सों में हीट वेव के थपेड़ों से लोग प्रभावित हो रहे हैं। गुरुवार को हीट वेव की चपेट में आने से एक 32 वर्षीय अमरीकी फुटबॉलर मिच पेट्रस की मौत हो गई। बताया जा रहा है पेट्रस अपनी दुकान में काम कर रहे थे, तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई। हालत ज्यादा बिगड़ने के बाद पेट्रस की मौत हो गई।

Temperature rises in US

यूरोप में जारी है गर्मी का कहर, अब तक सात लोगों की मौत

गर्मी के कारण कई कार्यक्रम रद्द

इसके अलावा एरिजोना में, एक एसी (AC) टेक्नीशियन, स्टीवन बेल की भी मौत हुए। रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्वी अमरीका के कई महानगरीय क्षेत्रों में शनिवार को पारा 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। हीट वेव से बचने के लिए एहतिहातन अमरीका के कई कार्यक्रमों को रद्द करने का फैसला किया गया। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शुक्रवार को एक अलर्ट जारी किया, जिसके बाद न्यूयॉर्क का एक कार्यक्रम रद्द किया गया।

150 मिलियन लोग प्रभावित

मौसम विभाग की माने तो अबतक अमरीका के करीब 150 मिलियन ( 15 करोड़ ) लोग हीट वेव की चपेट से प्रभावित हो रहे हैं। गर्म हवाओं का असर मिडवेस्टर्न के मैदानी इलाकों से लेकर अटलांटिक तट तक रहने का अनुमान लगाया गया है। इससे बचाव के लिए न्यूयॉर्क सिटी में 500 कूलिंग सेंटर खोले हैं। इस बारे में न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने बताया 'वास्तव में इस शनिवार और रविवार को स्थिति बहुत भयावह होने वाली है।' इसके साथ ही मेयर ने लोगों से अपना ध्यान रखने और बिना जरूरत बाहर न निकलने की नसीहत दी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned