scriptमेक्सिको तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा तूफान रोसा, प्रभावित इलाकों में भारी बारिश | Hurricane Rosa hits Mexican coast resulting flash floods to Mexico, US | Patrika News

मेक्सिको तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा तूफान रोसा, प्रभावित इलाकों में भारी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2018 10:26:37 am

राष्ट्रीय मौसम सेवा (एसएमएन) ने कहा है की अगले कुछ घंटों तक तूफानी बारिश का प्रकोप बना रहेगा।

hurricane rosa

मेक्सिको तट से संपर्क के बाद कमजोर पड़ा तूफान रोसा, प्रभावित इलाकों में भारी बारिश

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको तट को स्पर्श करने के बाद तूफान रोसा कमजोर पड़ने लगा है।अमरीका के बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप के पश्चिम में स्थित उष्णकटिबंधीय तूफान रोसा की तीव्रता में कमी आई है, लेकिन अभी इसके चलते प्रभावित इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से मौसम खतरनाक बना हुआ है। अमरीकी राष्ट्रीय मौसम सेवा (एसएमएन) ने कहा है कि अगले कुछ घंटे अभी तूफानी बारिश का प्रकोप बना रहेगा।

मेक्सिको में भारी बारिश

राष्ट्रीय मौसम सेवा एसएनएन ने मंगलवार को कैलिफ़ोर्निया और मेक्सिको में तीव्र तूफान की सूचना दी। एजेंसी की खबरों में कहा गया है कि तूफान की वजह से पश्चिमी तट पर दो से पांच मीटर ऊंची लहरें उठ रही हैं। खबरों में बताया गया है कि भले ही तूफान अपनी तीव्रता घटाकर श्रेणी ४ के तूफ़ान में तब्दील हो गया हो, लेकिन अब भी इसकी वजह से मेक्सिको और अमरीका के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बाजा के पूर्व सोनोरा राज्य में कम से कम सात क्षेत्र भी तूफान से प्रभावित होंगे।

राहत और बचाव कार्य तेज

अधिकारियों ने बाजा कैलिफ़ोर्निया के कम से कम छह क्षेत्रों में आपातकाल घोषित कर दिया है। इन इलाकों के 40,000 निवासियों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दक्षिण पश्चिमी संयुक्त राज्य अमरीका के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है। उत्तर पश्चिमी मेक्सिको के लिए तूफान रोजा की वजह से एक और एक उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि तूफान रोसा कमजोर पड़ रहा है लेकिन कैलिफ़ोर्निया प्रायद्वीप और मेक्सिको के सोनोरा राज्य को हिट करते ही भारी बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।

अमरीका में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मौसम वैज्ञानिकों ने अमरीका के कई शहरों में भारी बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है। लास वेगस, फीनिक्स और साल्ट लेक सिटी जैसे शहरों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन चेतावनियों के बीच एक नए तूफान सर्जीओ के अटलांटिक महासागर में ताकतवर होने की खबरें भी आ रही हैं। फ़िलहाल बताया जा रहा है कि इससे अभी जमीन पर कोई खतरा नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो