scriptमेक्सिको: बीते एक दशक में अवैध हथियारों की ब्रिकी बढ़ी, सरकार सतर्क | Illegal weapon increase in Mexico | Patrika News

मेक्सिको: बीते एक दशक में अवैध हथियारों की ब्रिकी बढ़ी, सरकार सतर्क

Published: Aug 14, 2019 02:21:03 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रादोर और रक्षा मंत्री लुइस क्रेसेनियो ने आंकड़ा सार्वजनिक किया

weapon
मेक्सिको सिटी। मेक्सिको में बीते एक दशक में अवैध रूप से 20 लाख से अधिक हथियारों का प्रवेश हुआ है और उनमें से आधे से अधिक बरामद नहीं हो पाए हैं। मेक्सिको की सरकार ने यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रादोर और रक्षा मंत्री लुइस क्रेसेनियो ने यह आंकड़ा सार्वजनिक किया है।
अमरीका में मोदी के भाषण को सुनने के लिए मची होड़, ‘हाउडी मोदी’के लिए 40 हजार लोगों ने कराया पंजीकरण

हथियारों की अंधाधुध ब्रिकी नहीं

मंत्री ने कहा कि 2009 और 2019 के बीच सरकार द्वारा बेचे गए 450,625 हथियारों के साथ आंकड़े इसके विपरीत हैं। इन आंकड़ों ने पता चलता है कि पहले के मुकाबले यह आकड़ा काफी कम है। सैंडोवल के अनुसार 1 दिसंबर, 2018 से जब लोपेज ओब्रादोर का कार्यकाल शुरू हुआ,तब से 7,927 हथियार हासिल किए गए। इसका मतलब है कि हथियार की अंधाधुंध बिक्री नहीं है जैसा कि कहा जा रहा है।
70 प्रतिशत हिस्सा अमरीका से आता है

अवैध हथियारों की तस्करी का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा अमरीका से और बाकी यूरोपीय देशों जैसे स्पेन,इटली और ऑस्ट्रिया से आता है। मेक्सिको में,आग्नेयास्त्रों को रखने का मामला रक्षा मंत्रालय द्वारा नियमित किया जाता है और लाइसेंस का होना अनिवार्य है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो