संयुक्त राष्ट्र में भारत की बड़ी सफलता, आर्थिक, सामाजिक परिषद में जीते 6 चुनाव

mangal yadav

Publish: Apr, 17 2018 05:56:23 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 06:16:32 PM (IST)

अमरीका
संयुक्त राष्ट्र में भारत की बड़ी सफलता, आर्थिक, सामाजिक परिषद में जीते 6 चुनाव

दुनिया भर की राजनीति को प्रभावित करने वाली संयुक्त राष्ट्र परिषद में छह चुनाव जीतकर भारत ने दमदार उपस्थिति दर्ज की है।

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईकोसोक) निकायों में भारत ने छह चुनाव जीते हैं, जिनमें पांच में देश ने सर्वसम्मति से जीत हासिल की है। भारत ने सोमवार को हुए चुनाव में चार संयुक्त निकायों के कार्यकारी बोर्ड में स्थान हासिल किया, जिसमें उसे तीन स्थान विभिन्न आयोगों और एक समिति में हासिल हुआ है। भारत को गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) समिति के लिए एशिया-प्रशांत समूह में चुनाव का सामना करना पड़ा, जहां उसे सर्वाधिक 46 मत प्राप्त हुए। इसके बाद पाकिस्तान को 43, जबकि चीन को 39 मत प्राप्त हुए।

संयुक्त राष्ट्र ने दी भारत को बधाई
एशिया-प्रशांत मतदान के बाद, भारत को पूरे ईकोसोक में सभी छह चुानव जीतने पर बधाई दी गई। ईकोसोक में संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देश शामिल हैं। एनजीओ समिति को काफी प्रभावशाली माना जाता है, क्योंकि वह ईकोसोक में परामर्श दर्जे के लिए आवेदन करने वाले एनजीओ की बारीकी से जांच करता है, जिसके बाद समिति या तो उसकी सिफारिश करती है, या उसे प्रतिबंधित करती है। भारत जनवरी 2019 से शुरू होने वाली समिति में चार साल के कार्यकाल के दौरान अपनी सेवाएं देगा।

 

चार साल का होगा कार्यकाल
अन्य महत्वपूर्ण चुनाव जो हुए, उसमें संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (यूएनएफपीए) और परियोजना सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओपीएस) के कार्यकारी बोर्ड थे। भारत तुरंत ही जनसंख्या और विकास आयोग में अपने कार्यकाल की शुरुआत करेगा, जो सितंबर 2021 में समाप्त होगा। इसके अलावा भारत तुरंत ही सामाजिक विकास आयोग में अपने चार साल के कार्यकाल की शुरुआत करेगा।

भारत समेत 18 देशों को मिली सफलता
आर्थिक और सामाजिक परिषद का चुनाव भारत समेत 18 देशों ने जीता है। एशिया प्रशांत वर्ग में जापान के बाद भारत को सबसे ज्यादा 183 वोट मिले। ईकोसोक में निर्वाचन से एक दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय कानून की विशेषज्ञ नीरू चड्डा ने समुद्री कानून के अंतरराष्ट्रीय पंचाट का चुनाव जीता था। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने भारत को मत देने वाले देशों को धन्यवाद दिया है।

 

Ad Block is Banned