script

अलकायदा नेता को फंडिंग करने के आरोप में दो भारतीय इंजीनियर गिरफ्तार, जानिए क्या मिली सजा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2018 11:22:40 am

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीका के ओहायो इलाके में भारतीय इंजीनियर ने शीर्ष अलकायदा नेता को आर्थिक मदद करने का गुनाह कबूल किया है।

Mohammad Brothers

ह्यूस्टन। अमरीका के ओहायो इलाके में एक भारतीय इंजीनियर ने शीर्ष अलकायदा नेता को आर्थिक मदद करने का गुनाह कबूल किया है। 38 वर्षीय इस आरोपी ने माना है कि इसने आतंकवाद के वित्त पोषण में योगदान दिया है। बता दें इब्राहिम जुबैर मोहम्मद ने अनवर अल-अवलाकी को रुपये भेजे थे, जिसे बाद में आतंकी घोषित कर दिया गया था।

मिली 60 महीने की जेल की सजा
एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक इस गुनाह को कबूल करने के बाद इब्राहिम जुबैर को 60 महीने तक की जेल हो सकती है। हालांकि सजा के इस अवधि में से आधा हिस्सा यानी 30 महीने आरोपी ने पहले ही लुकास काउंटी जेल में काट लिए है। बता दें आतंकी घोषित होने के बाद अनवर वर्ष 2011 में अमरीका के तरफ से किए गए ड्रोन हमले में मारा गया था।

आरोपी को भारत निर्वासित किया जाएगा
इस मामले में अमरीका जिला न्यायधीश जेफ्री हेलमिक ने जानकारी दी की उसके कबूलनामे और आरोप सिद्ध होने के बाद आरोपी को भारत निर्वासित किया जाएगा। आपको बता दें कि इब्राहिम जुबैर ने यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस से अपनी शिक्षा पूरी की है। जिसके बाद साल 2006 से वो टोलेडो में रह रहा था।

पिछले साल आरोपी के भाई को मिली थी 27 साल की सजा
गौरतलब है कि नवंबर में इसी संबंध में एक अन्य भारतीय इंजीनियर आरोपी याह्या फारूख मोहम्मद को 27 साल की सजा सुनाई गई थी। इस शख्स पर, मामले की सुनवाई कर रहे जज की हत्या के साजिश का आरोप भी लगा था। उस वक्त फारूख मोहम्मद पर आतंकियों को सामान और दूसरे संसाधन मुहैया करने और उनको छुपाने के जुर्म में दोषी पाया गया था। हालांकि उसके साथ उसके भाई इब्राहिम जुबैर मोहम्मद एवं दो अन्य सगे भाइयों आसिफ अहमद सलीम और सुल्तान रूम सलीम को भी हिरासत में लिए गया था, लेकिन उस वक्त वो निर्दोष पाए गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो