अमरीका में भारतीय मूल के सीईओ पर 1 करोड़ 88 लाख से ज्यादा का जुर्माना

अमरीका में भारतीय मूल के एक पूर्व सीईओ पर 1 करोड़ 88 लाख से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है। 

By: Ravi Gupta

Published: 22 Aug 2017, 02:54 PM IST

न्यूयॉर्क। अमरीका में भारतीय मूल के एक पूर्व सीईओ पर 1 करोड़ 88 लाख से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है। आदेश कुमार त्यागी नाम के पूर्व सीईओ पर इल्जाम है कि उसने प्रेस विज्ञप्ति में झूठे दावों को पेश किया। साथ ही उसने अपने व्यापार में भी हेरा फेरी की। आदेश कुमार त्यागी एक शेयर कंपनी में सीईओ, इकलौते डायरेक्टर और अमरीकी सिस्टम के हिसाब से सबसे ज्यादा शेयरधारक थे। प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) ने आदेश कुमार त्यागी के खिलाफ फैसला लिया कि उसने कंपनी के शेयरों में छेड़खानी की थी। साथ ही प्रेस विज्ञप्ति में झूठे दावे भी किए थे।

कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले की अमरीकी जिला अदालत में इस मामले पर 17 अगस्त को सहमति से अंतिम फैसला दिया। जिसमें त्यागी को संघीय प्रतिभूतियों के नियमों का उल्लंघन करने व एक आचरण आधारित निषेध लागू करने के दोषी माना गया है। साथ ही कोर्ट मे फैसला सुनाते हुए त्यागी पर 1 करोड़ 88 लाख का जुर्माना भी लगाया।

एसईसी की शिकायत में कथित तौर पर त्यागी पर आरोप लगाया कि उसने जुलाई, 2010 और सितंबर, 2011 के बीच जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में सभी झूठे दावे किेए थे कि कंपनी के पास सैकड़ों ग्राहक हैं। साथ ही त्यागी ने विज्ञप्ति में लिखा कि उसकी कंपनी के लगभग 20 देशों में ग्राहक हैं। जो कि उसे और उसकी कंपनी को पूरी तरह से समर्थन करते हैं। जबकि वास्तव में, कंपनी के पास केवल दो मुख्य ग्राहक थे। साथ ही 2010 व 2011 में किसी भी विदेशी ने उसका कोई समर्थन नहीं किया।

त्यागी ने 2010 में अमरीकी सिस्टम के तहत प्रकाशित एक शुरुआती प्रकटीकरण में कथित रूप से दावा किया था कि वह किसी पारवारिक मुकदमों के पक्ष में भी नहीं हैं। त्यागी ने कहा कि उसने दावा किया कि कंपवी का कोई भी डायरेक्टर या फिर ऑफिसर किसी भी क्रिमिनल गतिविधि से नहीं होगा। बता दें कि त्यागी को पिछले साल नवंबर में एसईसी की शिकायत में कुछ पहलुओं पर दुर्व्यवहार करने का दोषी ठहराया था।

Ravi Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned