भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में मिली अहम जिम्मेदारी, राष्ट्रपति जो बिडेन की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त

भारतीय मूल की नीरा टंडन बनीं अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन की वरिष्ठ सलाहकार

By: धीरज शर्मा

Published: 15 May 2021, 08:16 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय पूरी दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। एक बार फिर भारतीय महिला ने अपनी प्रतिभा से देश का नाम रोशन किया है। अमरीका के राष्ट्रपति जो बिडेन ( US President Joe Biden ) ने अपने प्रशासन में कई बड़े पदों पर भारतीय लोगों को प्राथमिता दी है, इसमें सबसे अहम नाम उपराष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस का है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए अब राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन ( Neera Tanden ) को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी। बिडेन ने नीरा टंडन को व्हाइट हाउस ( White House ) में बतौर वरिष्ठ सलाहकार नामित किया है।

यह भी पढ़ेंः Patrika Positive News: मुस्लिम महिला ने पेश की मानवता की मिसाल, हिंदू रीति-रिवाज से किया दाह संस्कार

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन अपनी टीम में लगातार भारतीय मूल के लोगों को शामिल कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब उन्होंने नीरा टंडन को भी व्हाइट हाउस में अहम जिम्मेदारी सौंपी है।

दरअसल इससे पहले भी बिडेन सरकार में नीरा को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी। टंडन को व्हाइट हाउस ऑफिस के मैनेजमेंट और बजट का निदेशक बनाया गया था।

हालांकि उस दौरान नीरा के नाम को लेकर काफी विरोध हुआ था, जिसके बाद नीरा टंडन ने खुद ही अपना नामंकन वापस ले लिया था।

वहीं सेंटर फॉर अमरीकन प्रोग्रेस के संस्थापक जॉन पोडेस्टा ने अपने एक बयान में कहा कि नीरा बुद्धिमत्ता, कड़ी मेहनत और राजनीतिक दृष्टि बिडेन प्रशासन के लिए अहम साबित होगी।

पोडेस्टा ने कहा कि हालांकि, हमें सीएपी में उनकी विशेषज्ञता और लीडरशिप की कमी खलेगी, जिसका 2003 में गठन किया गया था।

यह भी पढ़ेँः Afghanistan Mosque Bombing: जुमे की नमाज के वक्त काबुल की मस्जिद में धमाका, इमाम समेत 12 की मौत

हिलेरी क्लिंटन और ओबामा से भी कनेक्शन
नीरा ने अपने काम और हुनर के चलते कई दिग्गज राजनेताओं की पसंद रही हैं। वह अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की करीबी सहयोगी रही हैं।
टंडन ने ओबामा सरकार में ‘अफॉर्डेबल केयर एक्ट’ को पारित कराने में मदद की थी।

गर्व का दिन
गैर-लाभकारी संगठन ‘इंडियास्पोरा’ के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा, 'नीरा टंडन को अगले प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद के लिए नामित किए जाने की संभावना भारतीय अमरीकियों के लिए एक और गर्व का दिन है।

उनकी जिम्मेदारी बहुत व्यापक होगी। इसमें अब किसी को कोई संदेह नहीं है कि हमारा समुदाय राजनीतिक रूप से काफी सशक्त हो गया है।'

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned