scriptअमरीकाः एच-4 वीजा पाने वालों में भारतीय आगे, 93 फीसदी लोगों को मिला मौका | Indians ahead of H-4 visa, 93 percent people get chance | Patrika News

अमरीकाः एच-4 वीजा पाने वालों में भारतीय आगे, 93 फीसदी लोगों को मिला मौका

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2018 09:25:04 pm

Submitted by:

mangal yadav

अमरीका-भारत की दोस्ती को नया आयाम मिला है। अमरीका ने 93 फीसदी भारतीय लोगों को एच-4 वीजा दिया है।

visa
वाशिंगटनः भारत और अमरीका के बीच मजबूत होते संबंधों का असर वीजा पर भी दिखाई दे रहा है। अमरीकी कांग्रेस की स्पाउस वीजा रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी तक जितने भी एच-4 वीजा जारी किए गए हैं। उसमें 90 फीसदी से अधिक भारतीय शामिल हैं। स्पाउस वीजा रिपोर्ट में बताया गया है कि 93 प्रतिशत भारतीयों को अमरीका ने यह वीजा जारी किया है। इनमें से 93 फीसदी महिलाएं जबकि सात फीसदी पुरुष हैं। बताया जा रहा है कि भारत में जन्में 93 फीसदी और चीन में जन्में 5 फीसदी लोगों को एच-4 वीजा जारी किया गया है।
दो प्रतिशत अन्य देशों के लोगों को मिला वीजा
वीजा रिपोर्ट के अनुसार अमरीका ने विश्व के अन्य देशों को सिर्फ दो फीसदी एच-4 वीजा जारी किया है। 25 दिसंबर साल 2017 तक अमरीकी नागरिकता और अप्रवासी सेवा प्रभाग ने एक लाख 26 हजार 853 आवेदकों को एच-4 वीजा जारी किया है। जिन लोगों को यह वीजा जारी किया गया है वे अमरीका के सभी 50 राज्यों में काम कर सकते हैं। ये लोग कोलंबिया भी जाकर नौकरी कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों को यह वीजा जारी किया गया है उनमें से 20 फीसदी लोग कैलिफोर्निया में रह रहे हैं।
ये भी पढ़ेंः एच- 1 बी वीजा: सख्त हुआ अमरीकी प्रशासन, आवेदनों में आई कमी

इन लोगों को मिलता है एच-4 वीजा
दरअसल अमरीका उन विदेशी लोगों को एच-4 वीजा जारी करता है जिनकी पत्नियां भी अमरीका में काम करने को इच्छुक हों। एच-1 वीजा पर काम रहे लोगों की पत्नियों को अमरीका एच-4 वीजा जारी करता है जिसके बाद ही वे वहां पर जाकर काम सकती हैं। इससे पहले ओबामा सरकार ने 2015 में H-1B वीजा धारकों की पत्नियों को वीजा देने के लिए एच-4 वीजा देने की घोषणा की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो