International Left-Handers Day 2021: उल्टे हाथ से काम करने वाले अमरीका के 8 राष्‍ट्रपति

International Left-Handers Day 2021: इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे पर जानते हैं अमरीका के उन राष्ट्रपतियों के बारे में जो उल्टे हाथ से काम करते थे।

By: Neelam Chouhan

Updated: 13 Aug 2021, 12:34 PM IST

नई दिल्ली। International Left-Handers Day 2021: इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे यानी ये उन लोगों के लिए एक ख़ास दिन है जो लोग कोई भी काम करने में सीधे की बजाय उल्टे यानी बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं। सन 1991 में इस ख़ास दिन की शुरुआत हुई थी और हर बार कि तरह इस बार भी 13 अगस्त को हम इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जा रहा है। इस ख़ास दिन की शुरुआत का मकसद सिर्फ ये था कि बहुत सारे लोग लेफ्ट हैंडर्स का मजाक उड़ाते थे, जिससे वे हीन भावना का शिकार हो जाते थे। उनकी हीन भावना को खत्म करने के लिए इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाने लगा। आज दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने बाएं हाथ से काम करने के बावजूद एक अलग मुकाम हासिल किया है और देश-दुनिया में वे बहुत फेमस भी हुए।

आइए जानते हैं अमरीका के उन राष्‍ट्रपतियों के बारे में जो लेफ्ट हैंडर रहे हैं

संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक वहां पर अब तक बने कुल 45 में से 8 राष्ट्रपति उल्टे हाथ से काम करने वाले रहे हैं। इनमें सबसे लेटेस्ट नाम बराक ओबामा और सबसे पुराना नाम जेम्स एक गैरफील्ड का है।

बराक ओबामा

अमरीका के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा भी लेफ्ट हैंडर हैं। 20 जनवरी, 2009 से 20 जनवरी, 2017 तक अमरीकी सत्ता संभालने वाले ओबामा पहले अफ्रीकी-अमरीकी, अमरीकी राष्ट्रपति थे। ओबामा सन्निहित संयुक्त राज्य के बाहर पैदा हुए पहले राष्ट्रपति थे। ओबामा ने 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था। ओबामा अपनी कैबिनेट में एक पूर्व फर्स्ट लेडी को नियुक्त करने वाले पहले राष्ट्रपति थे। उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को विदेश मंत्री बनाया था। ओबामा पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होंने डिजिटल कैमरे से अपनी आधिकारिक तस्वीर खींची थी। उनका मशहूर कथन था- “अगर हम किसी और व्यक्ति या किसी अन्य समय की प्रतीक्षा करते हैं तो बदलाव नहीं आएगा। हम वही हैं जिसका हम इंतजार कर रहे थे। जिस परिवर्तन को हम चाहते हैं, वही परिवर्तन हम हैं।"

बिल क्लिंटन

इससे पहले अमरीका के 42वें राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन भी लेफ्ट हैंडर रहे थे। 20 जनवरी 1993 से 20 जनवरी 2001 तक यूएस प्रेसिडेंट के पद पर काबिज होने वाले बिल क्लिंटन को केवल 32 वर्ष की आयु में अर्कंसास का गर्वनर चुना गया था। उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन, अमरीकी सीनेटर, कैबिनेट अधिकारी और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाले इकलौती फर्स्ट लेडी हैं। अमरीकी इतिहास के इकलौते रोड्स स्कॉलर राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले पहले राष्ट्रपति भी थे। इसके अलावा वह पहले ऐसे राष्ट्रपति थे, जिनके खिलाफ पद पर रहते हुए मुकदमा चलाया गया था। उनका कहना था- "हम दूसरों को उनके भविष्य बनाने में मदद किए बिना अपना भविष्य नहीं बना सकते।"

जॉर्ज एच. डब्‍लू बुश

जॉर्ज एच. डब्‍लू बुश अमरीका के 41वें राष्‍ट्रपति थे। 20 जनवरी 1989 से 20 जनवरी 1993 तक अमरीका के राष्ट्रपति रहे बुश अपने वक्त में नौसेना के सबसे कम उम्र के पायलट रहे थे। इतना ही नहीं वे येल यूनिवर्सिटी की बेसबॉल टीम के कप्तान भी रहे और उन्होंने पहली दो कॉलेज वर्ल्ड सीरीज भी खेलीं। अपने 75वीं, 80वीं, 85वीं और 90वीं सालगिरह पर उन्होंने स्काई डाइविंग की। उनका मशहूर वाक्य है- "किसी और के विचार को ठीक करने की कोशिश मत करो।"

रोनाल्ड रीगन

अमरीका के 40वें राष्‍ट्रपति रोनाल्ड रीगन भी लेफ्ट हैंडर ही थे। वे अक्सर मजाक में कई बार इंटरव्यू में कहते थे कि मैं राइट हैंड से भी लिख के दिखा सकता हूं पर बहुत सारी रीगन की फोटोग्राफ्स में उन्हें लेफ्ट हैंड से लिखते देखा जा सकता है। 20 जनवरी, 1981 से 20 जनवरी, 1989 तक अमरीका का नेतृत्व करने वाले रीगन, डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव तक सबसे उम्रदराज निर्वाचित राष्ट्रपति थे। रीगन पहले तलाकशुदा निर्वाचित राष्ट्रपति थे और उन्होंने एक इलिनोए पार्क में एक लाइफगार्ड रहते हुए अनुमानित 77 लोगों की जान बचाई थी। वह पद पर रहते हुए ओलंपिक खेलों में भाग लेने और उद्घाटन करने वाले पहले राष्ट्रपति होने के साथ ही रीगन हॉलीवुड वॉक ऑफ फ़ेम पर स्टार पाने वाले पहले राष्ट्रपति भी थे। उनका कहना था- "शांति संघर्ष का अभाव नहीं है, यह शांतिपूर्ण तरीकों से संघर्ष को संभालने की क्षमता है।"

गेराल्ड आर फोर्ड ( Gerald R. Ford )

अमरीका के 38वें राष्ट्रपति गेराल्ड आर फोर्ड भी उल्टे हाथ से काम करते थे। 9 अगस्त 1974 से 20 जनवरी 1977 तक अमरीका के राष्ट्रपति पद पर रहने वाले गेराल्ड आर फोर्ड फोर्ड ईगल स्काउट बनने वाले पहले राष्ट्रपति थे। वह 1931 से 1934 तक मिशिगन विश्वविद्यालय की फुटबॉल टीम में थे। फोर्ड और उनकी पत्नी बेट्टी दोनों शादी से पहले मॉडल रह चुके थे। 1948 में फोर्ड ने अपनी शादी के दिन भी कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार किया। फोर्ड पद पर रहते हुए जापान और फिनलैंड की यात्रा करने वाले पहले राष्ट्रपति थे और वह एकमात्र राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या के दो प्रयास महिलाओं द्वारा किए गए थे। गेराल्ड फोर्ड पहले राष्ट्रपति थे जिन्हें लोगों ने राष्ट्रपति बनने के लिए नहीं चुना था। जब निक्सन के निर्वाचित उपाध्यक्ष, स्पाइरो टी. एग्न्यू ने इस्तीफा दे दिया, तो वे उपाध्यक्ष बने और फिर वह राष्ट्रपति तब बने जब निक्सन ने इस्तीफा दे दिया। फोर्ड किसी पूर्व राष्ट्रपति को क्षमा करने वाले पहले राष्ट्रपति थे। उन्होंने कहा था- "सच्चाई वह गोंद है जो सरकारों को एक साथ रखती है। समझौता वह तेल है जो सरकारों को चलाता है।”

अमरीका के सभी आठ लेफ्ट हैंडेड प्रेसीडेंट

  • 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama)
  • 42वें राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (Bill Clinton)
  • 41वें वें राष्ट्रपति (George H. W. Bush)
  • 40वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan)
  • 38वें राष्ट्रपति गेराल्ड आर फोर्ड (Gerald R. Ford)
  • 33वें राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन (Harry S. Truman)
  • 31वें राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर (Herbert Hoover)
  • 20वें राष्ट्रपति जेम्स ए गारफील्ड (James A. Garfield)
Show More
Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned