scriptसीरिया: अमरीकी हमले में आईएस का वरिष्ठ कमांडर ढेर | ISIS second top commander killed in USA army attack in syria | Patrika News

सीरिया: अमरीकी हमले में आईएस का वरिष्ठ कमांडर ढेर

Published: Mar 26, 2016 10:09:00 am

सीरिया में अमरीकी सैन्य कार्रवाई में इस्लामिक स्टेट के दूसरे नंबर के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया गया है

Islamic State suicide attack

Islamic State suicide attack

वाशिंगटन। सीरिया में अमरीकी सैन्य कार्रवाई में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के दूसरे नंबर के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया गया है। अमरीकी रक्षा मंत्री एश कार्टर ने बताया कि अब्द अल-रहमान मुस्तफा अल-कादुली को इस सप्ताह अमरीकी सेना के हवाई हमलों में मार गिराया गया। उसने आईएस के वित्त मंत्री के तौर पर भी काम किया है। कादुली को हाजी इमाम और अल-अफरी के नाम से भी जाना जाता है।

कार्टर ने कहा कि हमने आईएस की आतंकवादी गतिविधियों के लिए फंड जुटा रहे उसके नेता को मार गिराया गया है। कार्टन ने हालांकि अल-अफरी के खिलाफ चलाए गए अभियान के बारे में जानकारी देने से इनकार कर दिया। कई विश्लेषकों का मानना है कि वह आएस में दूसरे नंबर पर था और जल्दी ही संगठन का नेतृत्व कर सकता था।

कादुली पर था 70 लाख डॉलर का इनाम
अमरीकी प्रशासन ने कादुली के लिए 70 लाख डॉलर के ईनाम की घोषणा की थी। माना जाता है कि कादुली का जन्म इराक के मोसुल शहर में 1957 या 1959 में हुआ। मोसुल वर्ष 2014 से आईएस के कब्जे में है। वह 2004 में इराक में अल कायदा से जुडा। वर्ष 2012 में इराक की जेल से रिहा होने के बाद वह सीरिया में आईएस में शामिल हुआ। सूत्रों के अनुसार गत वर्ष आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के हवाई हमले में घायल होने के बाद कादुली ने अस्थाई तौर पर आईएस का नेतृत्व किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो