scriptआईएस बना रहा रासायनिक हथियार, यूएस ने दी चेतावनी | Islamic State making and using chemical weapons, US warns | Patrika News

आईएस बना रहा रासायनिक हथियार, यूएस ने दी चेतावनी

Published: Sep 11, 2015 11:35:00 pm

अमरीकी सरकार के भीतर यह विश्वास बढ़ रहा है कि इस्लामिक स्टेट न केवल रासायनिक अस्त्र बना रहा

ISIS

ISIS

वाशिंगटन। अमरीकी सरकार के भीतर यह विश्वास बढ़ रहा है कि इस्लामिक स्टेट न केवल रासायनिक अस्त्र बना रहा है बल्कि इराक तथा सीरिया में उसका इस्तेमाल भी कर रहा है। यह जानकारी अमरीका के एक अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने बताया कि इराक तथा सीरिया की सीमा पर जहां इस्लामिक स्टेट सक्रिय है चार अवसरों पर पाया गया कि इस्लामिक स्टेट ने (स्त्रायु गैस) का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने बताया कि रासायनिक गैस का इस्तेमाल पाऊडर के रूप में किया जा रहा है। 
तुर्की तथा सीरिया की सीमा पर भी इसके सबूत मिले हैं। अमरीकी अधिकारियों को विश्वास है कि इस्लामिक स्टेट का एक सेल रासायनिक गैस तैयार कर रहा है। सयु गैस पाउडर के रूप में इस्तेमाल की जा रही है और उसे मोर्टार के गोलों में रखकर उसका उपयोग किया जा रहा है। 
अमरीकी अधिकारी ने बताया कि हमने चार अलग-अलग अवसरों पर इराक तथा सीरिया की सीमा की दोनों तरफ रासायनिक गैस का इस्तेमाल हुआ पाया। इनके इस्तेमाल के समय विस्फोट होता है और स्त्रायु गैस धूल की तरह उड़ती है तथा लोगों को नुकसान पहुंचाती है। 
इसका असर लोगों के पूरे शरीर खास करके आंखों पर अधिक होता है और सांस लेने में तकलीफ शुरू हो जाती है। सल्फर युक्त स्त्रायु गैस घातक नहीं होती है और उसका इलाज भी संभव है। सीरिया अपने रासायनिक हथियारों को पहले ही खत्म कर चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो