scriptअमरीकी अरबपति जेफ्री एप्सटीन पर लड़कियों के शोषण का आरोप, पुलिस के हाथ कई अहम सुराग | Jeffrey Epstein faces girls trafficking and conspiracy charge | Patrika News

अमरीकी अरबपति जेफ्री एप्सटीन पर लड़कियों के शोषण का आरोप, पुलिस के हाथ कई अहम सुराग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 09:30:53 am

अमरीकी अरबपति जेफ्री एप्सटीन (Jeffrey Epstein) पर कम उम्र की लड़कियों के यौन शोषण का आरोप है
मैनहटन स्थित उनके निवास पर छापे के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद हुई थीं

Jeffrey Epstein

न्यूयॉर्क। अमरीकी अरबपति जेफरी एप्सटीन बड़ी मुसीबत में घिरते नजर आ रहे हैं। उन पर लगे यौन शोषण के आरोपों में पुलिस ने व्यापक जांच शुर कर दी है। संघीय अभियोजकों ने सोमवार को जेफरी एप्सटीन द्वारा एक सेक्स ट्रैफिकिंग रैकेट को संचालित करने का पर्दाफ़ाश किया है। इसके साथ ही पुलिस ने आपराधिक मुकदमा दर्ज किया है। जेफरी एप्सटीन पर आरोप है कि उसने दर्जनों कम उम्र की लड़कियों का यौन शोषण किया है।

अमरीकी अरबपति पर शिकंजा

अभियोग के अनुसार 2002 और 2005 के बीच एप्सटीन ने ‘लड़कियों की तस्करी’ की। जिसमें उन्होंने लड़कियों को सैकड़ों डॉलर नकद दिए और लगभग 14 साल की कई लड़कियों के साथ मैनहटन स्थित अपर ईस्ट साइड होम में संबंध बनाए। यही नहीं, एप्सटीन ने पाम बीच रिसोर्ट में कई तरह के अवैध लाभों के बदले कर्मचारियों और सहयोगियों को लड़कियों से संबंध बनाने का लालच दिया। शुरुआती जांच के बाद पुलिस का कहना है कि एप्सटीन अपने कर्मचारियों पर ‘लड़कियां लाने का दबाव’ भी डालते थे।

Microsoft के संस्थापक Bill Gates ने कहा- नहीं करता ये गलती तो होता 27.71 लाख करोड़ का फायदा

हवेली से मिले कई सबूत

मैनहट्टन यूएस अटॉर्नी जियोफ्रे बर्मन ने सोमवार को एक बयान में कहा, “इस तरह एप्सटीन ने यौन शोषण के लिए पीड़ित लड़कियों का एक विशाल नेटवर्क बनाया।” 66 साल के एप्सटीन को न्यू जर्सी के टेटेरबोरो एयरपोर्ट पर शनिवार रात गिरफ्तार किया गया था। बाद में रविवार को अपनी पहली रेड में पुलिस ने न्यूयॉर्क शहर में एपस्टीन की हवेली से कई लड़कियों की अश्लील तस्वीरों का भंडार जब्त किया। इसे बाद अरबपति अमरीकी फाइनेंसर पर एक सेक्स-ट्रैफिकिंग ऑपरेशन चलाने का आरोप लगाया गया।

हो सकती है 45 साल की सजा

एप्सटीन पर लगे सेक्स ट्रैफिकिंग के आरोपों में 45 साल तक की अधिकतम सजा हो सकती है। बता दें कि कुछ समय पहले ही एप्सटीन ने इसी तरह के आरोपों का सामना किया था जिसमें लड़कियों ने पुलिस को बताया कि उन्हें दक्षिण फ्लोरिडा में उनकी हवेली में लाया गया था और वहां उनका यौन शोषण किया गया था। एप्सटीन पर संघीय अभियोजकों द्वारा एक गुप्त याचिका पेश किए जाने के बाद 2008 में इस मामले का खुलासा हुआ।

Protest against Jeffrey Epstein
‘4 महीने तक डोनाल्ड ट्रंप ने सेक्स स्लेव बनाकर रखा, किया RAPE’

बचते आए हैं एप्सटीन

किस्मत के धनी माने जाने वाले एप्सटीन #MeToo अभियान के दौर में भी बच निकले थे। उस समय एप्सटीन का मामला अनसुलझा रह गया था। सालों से महिलाओं ने एप्सटीन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे, लेकिन कोई ठोस सबूत हाथ न लगने के कारण वह बच निकलते रहे। इस बार एप्सटीन पर अपने मैनहट्टन शहर के घर में कम उम्र की लड़कियों लाने के लिए अपने विशाल नेटवर्क के संपर्कों और सहयोगियों का उपयोग करने का आरोप है। उन पर फ्लोरिडा के पाम बीच में टाउन हाउस वाले घर पर लड़कियों को बंदी बनाने, उन्हें नकद में भुगतान करने जैसे संगीन अआरोप लगे हैं।

कौन हैं जेफ्री एप्सटीन

जेफ्री एडवर्ड एप्सटीन एक अमरीकी फाइनेंसर, बैंकर हैं। हाल के दिनों में वह पंजीकृत यौन अपराधी के रूप में अधिक पॉपुलर हुए हैं। एप्सटीन ने अपनी फर्म जे एपस्टीन एंड कंपनी के गठन से पहले निवेश बैंक बियर स्टर्न्स में अपना करियर शुरू किया। वह यूनाइटेड स्टेट वर्जिन आइलैंड्स में रहते हैं। 2003 में एप्सटीन ने न्यूयॉर्क मैगजीन खरीदने के लिए बोली लगाई। इस काम से वह पहली बार सुर्ख़ियों में आए थे।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो