जो बिडेन ने चीन को लेकर दिया बड़ा बयान, WHO में फिर शामिल होगा अमरीका

HIGHLIGHTS

  • जो बिडेन ( Joe Biden ) ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अमरीका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) में शामिल होगा।
  • इसके अलावा जो बिडेन ने चीन ( China ) को लेकर एक बयान देते हुए कहा है कि बीजिंग नियम-कानून के तहत काम करे इस बात को वे सुनिश्चित करेंगे।

By: Anil Kumar

Updated: 20 Nov 2020, 05:39 PM IST

वाशिंगटन। अमरीका और चीन ( America China Relation ) के बीच कोरोना वायरस और अर्थव्यवस्था को लेकर छिड़ी जंग के बीच प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( Joe Biden ) ने एक बड़ा बयान दिया है। जो बिडेन ने चीन को लेकर कहा कि वे इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय नियम-कानून के दायरे में रहकर काम करे।

जो बिडेन ने इसके अलावा एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अमरीका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) में शामिल होगा। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान ये वादा किया था कि यदि वे सत्ता में आते हैं तो अमरीका WHO में फिर से शामिल होगा।

US Presidential Election: जो बिडेन ने रूस को बताया अमरीका के लिए खतरा, कहा-चीन हमारा प्रतिद्वंदी

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर शुरूआती दौर में WHO ने कई तरह के बयान जारी किए और कई बार चीन का बचाव किया। ऐसे में कोरोना महामारी को लेकर चीन को जिम्मेदार ठहराने वाले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए उससे अलग होने की घोषणा की थी।

नियम-कानून से काम करने के लिए चीन पर सख्ती

अमरीका के प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि जिस तरह से चीन काम कर रहा है, उसे देखते हुए वे कड़ी सजा देना चाहते हैं। हालांकि अब उन्होंने कहा कि वे इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि चीन नियम-कानून के दायरे में रहकर काम करे।

जब जो बिडेन से ये पूछा गया कि क्या दुनिया कि दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यव्यस्था (चीन) पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जाएगा या फिर वहां से आयात-निर्यात होने वाली वस्तुओम पर कर (टैक्स) बढ़ाआ जाएगा। इस पर जवाब देते हुए उन्होंने यह प्रतिक्रिया दी।

China के विरुद्ध America के तेवर सख्त, Bijing के खिलाफ कड़ा कदम उठाने की तैयारी में White House

बता दें कि जो बिडेन गवर्नरों के द्विदलीय समूहों के साथ विलमिंगटन स्थित अपने आवास पर बैठक कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन पहले ही दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन में दोबारा शामिल होने जा रहा है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अभी भी इसमें सुधार करने की जरूरत है।

इससे पहले इसी साल अप्रैल में डोनाल्ड ट्रंप ने WHO से अमरीका के हटने की घोषणा की थी। उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारी देने और चीन के साथ मिलकर काम करने जैसे गंभीर आरोप लगाए थे।

Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned