scriptRussia-Ukraine War: Putin से बात करने को तैयार Biden, रखी यह शर्त | joe-biden-ready-to-speak-to-putin-if-he-pulls-out-of-war | Patrika News

Russia-Ukraine War: Putin से बात करने को तैयार Biden, रखी यह शर्त

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2022 10:38:53 am

Submitted by:

Amit Purohit

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से अमेरिका के राष्ट्र्पति जो बाइडन (Joe Biden) रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बात करने के लिए जरा भी इच्छुक नहीं दिखे हैं। अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) से बातचीत के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बाइडन ने कहा कि वे पुतिन से बात करने के लिए तैयार है लेकिन उनकी एक शर्त है।

Russia-Ukraine War:  Putin से बात करने को तैयार Biden, रखी यह शर्त

biden and putin/file photo

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बाइडन ने गुरुवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ वाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह पुतिन के साथ बात करने के लिए तैयार हूं अगर वास्तव में उनकी रुचि यह तय करने में है कि वह युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाश रहे हैं। उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है
Russia-Ukraine War: Putin से बात करने को तैयार Biden, रखी यह शर्त
युद्ध अपराध कर रहा रूस
मैक्रों ने कहा कि वह परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा और कुछ ठोस परिणाम प्राप्त करने की कोशिश के लिए पुतिन से बात करना जारी रखेंगे। बाइडन और मैक्रों ने यूक्रेन में अत्याचारों और युद्ध अपराधों के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने का संकल्प लिया । मैक्रों के साथ एक संयुक्त बयान में, नेताओं ने कहा, जानबूझकर नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करना युद्ध अपराध (War Crimes) है जिसके अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।
खेरसॉन के आसपास बिजली गुल
उधर, लड़ाई के अन्य अपडेट में रूसी रॉकेटों ने खेरसॉन (Kherson) के आस-पास के इलाकों में शहर की बिजली गुल कर दी, जहां रूसी सैनिकों के जाने के लगभग तीन सप्ताह बाद ही बिजली बहाल होनी शुरू हुई थी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार की रात तक खेरसॉन के बड़े हिस्से में बिजली गुल थी। कुछ निवासी रेलवे स्टेशन पर या सरकार द्वारा समर्थित टेंटों में मोबाइल फोन चार्ज करते और सर्दी से निजात पाने की कोशिश करते हुए देखे गए।
गर्म कपड़ों का करें स्टॉक
कीव (Kyiv) के मेयर विटाली क्लिट्सको (Vitali Klitschko)ने निवासियों से कहा कि रूसी हमलों के कारण पूरी तरह से ब्लैकआउट (Blackout) होने की स्थिति में पानी, भोजन और गर्म कपड़ों का स्टॉक कर लें। यूक्रेन की सरकारी राज्य आपातकालीन सेवा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में आग लगने से नौ लोगों की मौत हो गई क्योंकि लोगों ने बिजली सुविधाओं पर रूसी हमलों के बाद अपने घरों को गर्म करने की कोशिश में सुरक्षा नियमों को तोड़ा।

कैदियों की अदला—बदली
यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने गुरुवार को कहा कि रूसी सैनिकों के आक्रमण के बाद से 1,300 से अधिक कैदियों को यूक्रेन वापस कर दिया गया है। जेलेंस्की रूसी और रूसी सेना के समर्थकों के साथ साथ 50 कैदियों की एक नई अदला-बदली के बाद बोल रहे थे। जेलेंस्की ने कहा कि आज के आदान-प्रदान के बाद, 1,319 हीरो घर लौट आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो