scriptब्रिटेन और अमरीका को खटकने वाले जुलियन असांज को मिली इक्वाडोर की नागरिकता | Julian Assange take Ecuador Citizenship seeks solution with Britain | Patrika News

ब्रिटेन और अमरीका को खटकने वाले जुलियन असांज को मिली इक्वाडोर की नागरिकता

Published: Jan 12, 2018 11:04:35 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

दुनिया में कई चौंकाने वाले खुलासों को लेकर वो अमरीका और ब्रिटेन ने अपने निशाने पर ले रखा है। इसके बाद भी विकिलीक्स ने अंसाजे को नागरिकता दे दी है।

Julian Assange

Julian Assange

क्विटो: गुरुवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन अंसाजे को इक्वाडोर ने अपने देश की नागरिकता प्रदान कर दी है। आपको बता दें कि जूलियन अंसाजे अमरीका और ब्रिटेन के निशाने पर रहे हैं। उन्होंने कई बार विकिलीक्स की जरिए दुनिया को हिला कर रख देने वाले खुलासे किए हैं। इसके बाद से उन्हें अमरीका और ब्रिटेन ने अपने निशाने पर ले रखा है। इसके बाद भी विकिलीक्स ने अंसाजे को नागरिकता दे दी है।
5 साल से इक्वाडोर में ले रखी है शरण
इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फेर्नान्डा एस्पिनोसा ने आज यह जानकरी दी। असांजे गिरफ्तारी से बचने के लिए पांच साल से इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में शरण लिये हुए हैं। क्विटो में एक संवाददाता सम्मेलन में एस्पिनोसा ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने लंदन से असांजे को राजनयिक के रूप में मान्यता देने को कहा है, जिससे उन्हें गिरफ्तारी से छूट मिल जाएगी, लेकिन ब्रिटेन ने इस आग्रह को खारिज कर दिया है।
ब्रिटेन और अमरीका के निशाने पर थे अंसाजे
असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडर ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया। इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी।
सनसनीखेज खुलासों के बाद आए थे अमरीका और ब्रिटेन के निशाने पर
आपको बता दें कि अंसाजे कई बार ऐसे खुलासे करने के बाद चर्चाओं में रहे हैं, जिससे की दुनिया में हलचल पैदा हो गई। अंसाजे ने असांज ने विकिलीक्स के जरिए दुनिया को हिला देने वाले खुलासे किए थे। इसके बाद से वह अमेरिका व ब्रिटेन के निशाने पर आ गए थे। उन्होंने इराक युद्ध से जु़ड़े लगभग चार लाख दस्तावेज अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे, जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण मौजूद थे।
अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने उन्हें इराक युद्ध को लेकर खुलासों पर चेतावनी दी थी। इसके बाद से वह गिरफ्तारी के डर से छिपकर जीवन बिता रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो