scriptमध्यावधि चुनाव से ठीक पहले सर्वे में हुआ खुलासा, डेमोक्रेटिक पार्टी ने बरकरार रखी बढ़त | just before mid term elections in US survey reveals democratic ahead | Patrika News

मध्यावधि चुनाव से ठीक पहले सर्वे में हुआ खुलासा, डेमोक्रेटिक पार्टी ने बरकरार रखी बढ़त

Published: Nov 06, 2018 05:34:18 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सर्वे के परिणाम सोमवार को जारी किए गए।

just before mid term elections in US survey reveals democratic ahead

मध्यावधि चुनाव से ठीक पहले सर्वे में हुआ खुलासा, डेमोक्रेटिक पार्टी ने बरकरार रखी बढ़त

वाशिंगटन। अमरीका में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव से एक दिन पहले डेमोक्रेटिक पार्टी ने मतदाताओं के बीच रिपब्लिकन पर दोहरे अंकों की बढ़त बना ली है। एक मीडिया संस्थान के एक मत सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है। सर्वे के परिणाम सोमवार को जारी किए गए।

डेमोक्रेट के पास 55 फीसदी मतदाताओं का समर्थन

इस नए सर्वे से पता चला है कि डेमोक्रेट के पास 55 फीसदी और रिपब्लिकन के पास 42 फीसदी मतदाताओं का समर्थन है। ये आंकड़ें अक्टूबर की शुरुआत में मिली डेमोक्रेट की बढ़त को बरकरार रहने को दिखाता है। सर्वे के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवारों को महिलाओं में जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। 62 फीसदी महिलाओं ने डेमोक्रेट्स का समर्थन किया है और रिपब्लिकन को 35 फीसदी महिलाओं का समर्थन मिला है।

पुरुषों की राय बंटी हुई नजर आई

हालांकि सर्वे में पुरुषों की राय बंटी हुई नजर आई है। 49 फीसदी पुरुषों ने अपने-अपने जिलों में रिपब्लिकन का समर्थन किया तो वहीं डेमोक्रेट्स को 48 फीसदी पुरुषों का समर्थन मिला है। सर्वेक्षण में 88 फीसदी अश्वेतों का समर्थन डेमोक्रेट्स को मिला।

42 फीसदी संभवित मतदाता राष्ट्रपति के विरोध में

मीडिया के सर्वे के मुताबिक, 10 में से करीब सात मतदाताओं ने कहा कि जब मंगलवार को वह मतदान करेंगे तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक संदेश भी भेजेंगे। कुलमिलाकर 42 फीसदी संभवित मतदाताओं ने कहा कि उनका वोट राष्ट्रपति के विरोध में होगा जबकि 28 फीसदी ने कहा कि वे उनका समर्थन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो