scriptकम वोटिंग प्रतिशत रहा ट्रंप की जीत का कारण | Low voting percentage reson of Trump victory | Patrika News

कम वोटिंग प्रतिशत रहा ट्रंप की जीत का कारण

Published: Nov 10, 2016 12:08:00 am

पिछले चुनाव के मुकाबले 14 लाख लोग नहीं पहुंचे वोट देने, 2004 के बाद सबसे कम हुई वोटिंग

trump

trump

वॉशिंगटन. अमरीका में कल रात हुए चुनाव में कई रोचक तथ्य सामने आए हैं इनमें से एक है कि पिछली बार के मुकाबले इस बार कम वोटिंग हुई है। 2012 में मतदान करने वाले 1.4 मिलियन लोग इस बा घर से बाहर नहीं निकले। इसका सीधा फायदा डोनाल्ड ट्रंप को हुआ है। 

hillary vs trump के लिए चित्र परिणाम
2004 के बाद सबसे कम वोटिंग
अमरीकी चुनाव परियोजना का अनुमान है कि 231 मिलियन पात्र मतदाताओं में से सिर्फ 128.8 मिलियन अमरीकी मतदाताओं ने 2016 में मतदान किया है। अगर इन लोगों की संख्या पर नजर दौड़ाएं तो 2004 में बुश-केरी के समय हुए चुनाव के मुकाबले यह सबसे कमजोर मतदान रहा। जो काफी चौंकाने वाला है। 
hillary clinton के लिए चित्र परिणाम
आकर्षित नहीं कर पाईं हिलेरी
सभी को उम्मीदें थीं कि इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा वोट पड़ेंगे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ट्रंप और हिलेरी वोटरों को आकर्षित करने में कमजोर साबित हुए। शुरुआती दौर में रिकॉर्ड वोटिंग देखने को मिली, लेकिन अंतिम समय तक 100 मिलियन अमरीकन घर से ही नहीं निकले। 
obama vs hillary के लिए चित्र परिणाम
महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी निराशा
कई जगहों पर मतदान कमजोर रहा खासतौर पर हिलेरी क्लिंटन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी मतदाता मतदान के लिए नहीं पहुंचे। 2012 में डेमोक्रेटिक गढ़ों जैसे डोमेनिको और मोंटाना में बराक ओबामा के लिए कई मतदाता वोटिंग के लिए बाहर आए थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। ओबामा को जहां महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 129 000 वोट मिले थे वहीं इस बार हिलेरी को यहां 61000 मतों का नुकसान हुआ है। एग्जिट पोल पहले ही बता चुके थे कि हिलेरी को ओबामा गठबंधन से नुकसान होगा। अफ्रीकी, लातीनी और युवा मतदाताओं के बीच हिलेरी का प्रदर्शन कमजोर रहा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो