America: California के जंगलों में भीषण आग से भारी तबाही, 10 लाख एकड़ क्षेत्र में खौफनाक मंजर

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ( America ) में कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग ( California Forest Fire ) लगने की वजह से महज एक सप्ताह के अंदर दस लाख एकड़ इलाके में बर्बादी का खौफनाक मंजर देखने को मिल रहा है।
  • इस आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने शनिवार को संघीय सहायता प्रदान करने की एक बड़ी घोषणा की है।

By: Anil Kumar

Updated: 24 Aug 2020, 07:42 AM IST

वाशिंगटन। अमेजन के जंगलों ( Amazon Forest ) में पिछले साल लगी भीषण आग से हुई तबाही के निशान अभी खत्म भी नहीं हुए हैं कि कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ( California Forest Fire ) से तबाही का खौफनाक मंजर सामने आया है। दरअसल, अमरीका ( America ) में कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग लगने की वजह से महज एक सप्ताह के अंदर दस लाख एकड़ इलाके में बर्बादी का खौफनाक मंजर देखने को मिल रहा है।

यह आग तेजी के साथ लगातार फैलता ही जा रहा है। इस आग की चपेट में आने से अब तक हजारों घर नष्ट हो चुके हैं। हालांकि दमकलकर्मी इस आग पर काबू पाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। इधर तेजी के साथ बढ़ती आग की लपटों के साथ ये आशंका जाहिर की गई है कि इस सप्ताहांत मौसम बदलने से और भी तेजी के साथ आग फैलेगी और कई अन्य हिस्सों को अपनी चपेट में ले सकता है। लिहाजा अब राज्य सरकार और दमकलकर्मियों की चिंता बढ़ गई है।

दुनिया की सबसे ठंडी जगह पर आग का कोहराम, आस्ट्रेलिया के जंगलों की तरह उठ रहीं भयंकर लपटें

इस आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने शनिवार को संघीय सहायता प्रदान करने की एक बड़ी घोषणा की है। राज्य के गनर्वर गेविन न्यूजॉम ने एक बयान में कहा कि यह घोषणा इस संकट के समय में आग से प्रभावित काउंटी के लोगों के आवास और अन्य सामाजिक सेवाएं मुहैया कराने में मदद करेगी। इधर राज्य में नए क्षेत्रों में आग के बढ़ने की आशंका के बीच जोखिव वाले क्षेत्रों में लोगों से तैयार रहने को कहा गया है और चेतावनी जारी की गई है।

हजारों लोग घर छोड़ने को मजबूर

कैलिफोर्निया के दमकल अधिकारियों ने कहा है कि मौसम बदलने ( Weather Change ) के कारण हल्की हवाओं, ठंडी और अधिक आर्द्र रात है, इससे थोड़ी बहुत आग पर काबू पाने में मदद मिली है, लेकिन गर्म, शुष्क मौसम, तेज हवा चलने और बिजली गिरने संबंधी पूर्वानुमान से काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

'नेशनल वेदर सर्विस' ने चेतावनी जारी की है कि रविवार सुबह से लेकर सोमवार दोपहर तक खाड़ी क्षेत्र और सेंट्रल कोस्ट के पास और भयंकर आग लगने का खतरा है। वहीं सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र ( San Francisco Bay Area ) में दो हिस्सों में भी भीषण आग लगी है।

America: Corona संकट के बीच कैलिफोर्निया और एरिजोना के जंगलों में भीषण आग, 14 हजार एकड़ जंगल खाक

राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि 15 अगस्त के बाद से पूरे राज्य में 12,000 से अधिक बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। इससे जंगलों में 500 से अधिक जगहों पर आग लग गई। इससे काफी प्राकृतिक संसाधन नष्ट हुए हैं। सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र में और उसके आसपास के जंगलों और ग्रामीण इलाकों को आग ने भारी तबाही मचाई है। आग अब तक 1,120 वर्ग मील (2,900 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र को चपेट में ले चुका है।

आग से कैलिफोर्निया के सबसे पुराने राज्य पार्क, बिग बेसिन रेडवुड्स बर्बाद हो चुका है। बता दें कि इस भीषण आग के कारण अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। 700 से अधिक घर और अन्य संरचना भी जलकर खाक हो चुका है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned