मेक्सिको सिटी में लगा प्रदषूण आपातकाल, घर से न निकलने की चेतावनी

मेक्सिको सिटी में लगा प्रदषूण आपातकाल, घर से न निकलने की चेतावनी

Mohit Saxena | Publish: May, 15 2019 01:51:17 PM (IST) | Updated: May, 15 2019 07:28:53 PM (IST) अमरीका

  • धुएं और धुंध ने बिगड़ा मेक्सिको सिटी का मिजाज
  • निवासियों को खिड़की और दरवाजे बंद करके रखने की दी गई है सलाह
  • मेक्सिको सिटी में लगभग दो करोड़ से अधिक लोग रहते हैं

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको सिटी में बुधवार को पर्यावरण आपातकाल की घोषणा की गई है। यहां पर प्रदूषण का स्तर काफी आधिक होने के कारण प्रशासन ने इसका ऐलान किया है। यह दुनिया के सबसे अधिक घनी आबादी वाले महानगरों में से एक है। ऐसे में जंगलों से आ रहे धुएं ने यहां पर प्रदूषण स्तर को बढ़ा दिया है। इसे काफी हानिकारक माना जाता है। पर्यावरण अधिकारियों ने निवासियों को बाहरी गतिविधियों और व्यायाम से बचने और खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखने के साथ घर के अंदर रहने की सलाह दी है। इसमें विशेष रूप से शिशु, बुजुर्ग और बीमार शामिल हैं। स्थानीय सरकार ने बाद में कहा कि वाहनों का संचलन अधिकांश बुधवार के लिए प्रतिबंधित रहेगा। मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में लगभग दो करोड़ से अधिक लोग रहते हैं।

अमरीका: ट्रंप प्रशासन 70 से अधिक अवैध पाकिस्तानी नागरिकों को भेजेगा वापस

शहर में दृश्यता कम हुई

शहर में दृश्यता कम होने के बाद पर्यावरण आयोग पर कार्रवाई का दबाव था। शुष्क मौसम ने शहर के चारों ओर आग उगलने में भूमिका निभाई है। PM2.5 के रूप में जाना जाने वाला फाइन पार्टिकुलेट मैटर, सुबह 5 बजे मापने वाले स्टेशन पर 158 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हवा से टकराता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन 25 से नीचे दैनिक औसत वायु गुणवत्ता दिशानिर्देश की सिफारिश करता है। दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी नई दिल्ली की वार्षिक PM2.5 औसत 113.5 है। मेक्सिको सिटी की हवा, एक बार बदनाम होने के बाद, 1990 के दशक के उत्तरार्ध में लगातार सुधार हुआ। हाल के वर्षों में,बिगड़ने के नए सिरे से संकेत मिले हैं। पर्यावरण प्राधिकरण ने निवासियों और व्यवसायों को उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए कहा है। जैसे कि कारों का कम उपयोग करना, पैदल सफर करना आदि। एक स्थानीय फुटबॉल लीग, लिगा एमएक्स ने घोषणा की कि खराब हवा की गुणवत्ता के कारण वह टूर्नामेंट के सेमीफाइनल को पीछे धकेल देगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned