मेक्सिको : राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ शुरू, सर्वे में लोपेज ओब्रदोर सबसे आगे

मेक्सिको : राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ शुरू, सर्वे में लोपेज ओब्रदोर सबसे आगे

Anil Kumar | Updated: 31 Mar 2018, 06:27:52 PM (IST) अमरीका

1 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए चार उम्मीद्वार मैदान में उतरे हैं। जनमत सर्वेक्षण में एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रदोर सबसे आगे चल रहे हैं।

नई दिल्ली। मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है। 1 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए चार उम्मीद्वार मैदान में उतरे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जनमत सर्वेक्षण में एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रदोर सबसे आगे चल रहे हैं। बता दें कि मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव में ओब्रदोर दो बार भाग ले चुके हैं। ओब्रदोर लंबे समय से मेक्सिको के प्रोग्रेसिव क्षेत्र के नेता रहे हैं और उन्होंने मेक्सिको शहर के महापौर के रूप में अपनी सेवाएं दी है।
आपको बता दें कि लोपेज ओब्रदोर ने 2014 में नेशनल रिजेनरेशन मूवमेंट नाम की पार्टी की स्थापना की थी। उन्होंने द वर्क्स पार्टी (पीटी) और सोशल एनकाउंटर पार्टी (पीइसी) के साथ मिलकर 'टुगेदर वी विल मेक हिस्ट्री' नाम का गठबंधन बनाया और राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीद्वारी घोषित की है। मेक्सिको की सत्तारूढ़ दल इंस्टीट्यूशनल रेवलूशनरी पार्टी के खिलाफ फैले असंतोष ने लोपेज ओब्रदोर की जीत की आशंका को बढ़ा दिया है। बता दें कि सत्तारूढ़ दल पीआआइ ने पूर्व वित्तमंत्री जोस एंटोनियो मीडे को अपना उम्मीद्वार बनाया है। जो कि जनमत सर्वेक्षण में तीसरे पायदान पर हैं। सर्वे में चौथे स्थान पर रहने वाली मार्गरीता जवला ने भी मैक्सिको सिटी में शुक्रवार को स्वतंत्र रूप से अपना चुनावी अभियान शुरू किया।

सिद्धारमैया ने अमित शाह से पूछा, पहले ये बताएं कि आप हिंदू हैं या जैन!
पीआरआइ 70 सालों से है सत्ता में काबिज
गौरतलब है कि सत्तारूढ़ दल पीआरआइ पर कथित रूप से भ्रष्टाचार के मामले में सुस्त रवैया अपनाने का आरोप विपक्षी दलों ने लगाया है। हालांकि पीआरआइ 1929 से 2000 और फिर 2012 से वर्तमान समय तक करीब 70 साल मेक्सिको की सत्ता पर काबिज रही है। जनमत सर्वेक्षण के अनुसार रिकोडरे अयाया दूसरे स्थान पर हैं। हालांकि उन्होंने शुक्रवार से ही अपना चुनावी अभियान शुरू किया है। रिकोडरे अयाया कंजरवेटिव नेशनल एक्शन पार्टी (पैन) की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के प्रत्याशी हैं।
आपको बता दें कि मेक्सिको में जुलाई में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। खास बात यह है कि ऐसा पहली बार है जब विदेश में रहने वाले करीब 5 लाख मेक्सिको मूल के लोग अपना वोट डाल सकेंगे। बता दें कि मेक्सिको में 8 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत मतदाता 500 संघीय प्रतिनिधियों और 128 सीनेटर का चुनाव करेंगे और राष्ट्रीय विधानमंडल का निर्माण करेंगे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : 450 मतदान केंद्रों पर महिला कर्मचारी संभालेंगी व्यवस्था
14 वां सबसे बड़ा स्वतंत्र राष्ट्र है मेक्सिको
संयुक्त राज्य मेक्सिको, सामान्यतः मेक्सिको के रूप में जाना जाने वाल एक देश है जो की उत्तर अमरीका में स्थित है। यह एक संघीय संवैधानिक गणतंत्र है। यह संयुक्त राज्य अमरीका के उत्तर-पूर्व सीमा से लगा हुआ हैं। मेक्सिको लगभग 2 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं। यह अमरीका में पांचवा और दुनिया में 14 वां सबसे बड़ा स्वतंत्र राष्ट्र है। 11 करोड़ की अनुमानित जनसंख्या के साथ यह 11 वीं सबसे अधिक आबादी वाला देश है। मेक्सिको 31 राज्यों और एक संघीय जिला शामिल फेडरेशन है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned