script

ट्रंप की अप्रवासी नीति के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2018 10:49:40 am

Submitted by:

mangal yadav

ट्रंप खिलाफ प्रदर्शन कर रही करीब 575 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। इन महिलाओं में भारतीय मूल की सांसद प्रमिला जयवाल भी शामिल हैं।

Pramila Jayapal

ट्रंप की अप्रवासी नीति के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं भारतीय मूल की अमरीकी सांसद गिरफ्तार

वाशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रवासी नीति के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। ट्रंप खिलाफ प्रदर्शन कर रही करीब 575 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। इन महिलाओं में भारतीय मूल की अमरीकी सांसद प्रमिला जयपाल को भी शामिल हैं। इस विरोध प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर महिलाएं सड़कों पर उतरीं।

प्रमिला जयपाल ने साधा ट्रंप पर निशाना
महिलाओं को गिरफ्तार पर प्रमिला जयपाल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि उन्हें हार्ट सीनेट ऑफिस की इमारत के बाहर भीड़ को संबोधित करने के लिए बुलाया गया था। जयपाल ने कहा, “मैंने फैसला किया कि मुझे भी उनके साथ विरोध में बैठना चाहिए और गिरफ्तारी देनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “हमने नारेबाजी की और इन परिवारों को मिलाने की जरूरत पर बात की और राष्ट्रपति की जीरो टोलरेंस नीति को खत्म करने के लिए आवाज उठाई।” बता दें कि, यह जयपाल की तीसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले वह दो बार भी गिरफ्तार हो चुकी हैं।

जयपाल पर 50 डॉलर का जुर्माना
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली डेमोक्रेटिक सांसद प्रमिला जयपाल पर भीड़ इकट्ठा करने और सराकारी काम बाधा पहुंचाने के लिए 50 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। अमरीकी कैपिटल पुलिस की प्रवक्ता इवा मालेकी ने कहा कि महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है, उन पर अनैतिक रूप से प्रदर्शन करने का आरोप लगा है।

 

https://twitter.com/womensmarch?ref_src=twsrc%5Etfw

अप्रवासियों के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं प्रमिला
डेमोक्रेटिक सांसद प्रमिला जयपाल अप्रवासियों के अधिकारों के लिए लंबे समय से आवाज उठाती रही हैं। जयपाल ने कहा कि वह ट्रंप की जीरो टोलरेंस (अप्रवासी) नीति का शिकार हो रहे बच्चों से मुंह नहीं मोड़ सकती। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हर अमरीकी, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट को सोचना चाहिए कैसा लगता होगा जब छह महीने के बच्चे को उसकी मां से छीन लिया जाए।”
शनिवार को भी होगा प्रदर्शन
प्रमिला जयपाल ने कहा कि शनिवार को एक और विरोध प्रदर्शन ‘फैमिलीज बिलोंग टुगेदर’ का आयोजन किाय है, जिसका आयोजन वाशिंगटन और देश के अन्य शहरों में होगा। उन्होंने दावा किया कि इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाओं शामिल होंगी। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने अप्रैल में जीरो टोलरेंस नीति शुरू की थी, जिसके तहत मेक्सिको सीमा से अमरीका में अवैध रूप से प्रवेश कर रहे बच्चों को उनके मां-बाप से अलग कर दिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो