इस अमरीकी डेमोक्रेट ने दी सदी की सबसे लंबी स्पीच, लगातार आठ घंटे बोलती रहीं

इस 78 वर्षीय कैलिफोर्निया डेमोक्रेट ने सुबह 10:04 बजे अपना भाषण शुरू किया और उसके बाद लगातार आठ घंटे तक बोलती रहीं।

By: Navyavesh Navrahi

Published: 08 Feb 2018, 12:22 PM IST

वाशिंगटन। यूएस की शीर्ष डेमोक्रैट नैंसी पेलोसी ने बुधवार को सदी की सबसे लंबी स्पीच देकर इतिहास रचा। उन्होंने आठ से अधिक घंटे तक उन युवा प्रवासियों की सुरक्षा के बारे में बात की, जिन्हें दस्तावेज पूरे नहीं (undocumented) होने के कारण देश-निकाला दे दिया जाता है। इस 78 वर्षीय कैलिफोर्निया डेमोक्रेट ने सुबह 10:04 बजे अपना भाषण शुरू किया और उसके बाद लगातार आठ घंटे तक बोलती रहीं।

सदी की सबसे लंबी स्पीच
करीब आठ घंटे और सात मिनट तक बोलने के बाद शाम 6:11 बजे उन्होंने अपनी स्पीच समाप्त की। अपनी पूरी स्पीच उन्होंने खड़े रहकर ही दी। एक सहयोगी के मुताबिक उन्होंने चार इंच (करीब 10 सेमी) ऊंची हील पहन रखी थी और पूरा दिन सिर्फ पानी पीकर ही गुजारा था।

108 साल में इस तरह का पहला मामला
बता दें कि यह 108 साल में इस तरह का पहला मामला है जहां किसी ने इतने अधिक घंटो तक लगातार स्पीच दी है। इससे पहले यह सम्मान मिसौरी के कांग्रेस क्लार्क के सदस्य के नाम था, जिन्होंने पांच घंटे और 15 मिनट तक लगातार भाषण दिया था। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि 1909 से पहले किसी भी सदन के इतना लंबा भाषण दिया गया हो।

आप्रवासन कानून से संबंधित स्पीच
दरअसल पेलोसी हाल ही में पेश हुए एक संघीय बजट के खिलाफ बोल रही थीं। इसे हाल ही में सीनेट के नेताओं ने पेश किया था। इसमें खर्चों में कटौती और सरकार की शटडाउन को टाल टालने जैसी बात तो हुई थी लेकिन आप्रवासन से संबंधित किसी बात का जिक्र नहीं था। उन्होंने कहा कि वह इस सौदे का तबतक विरोध करेंगी, जब तक कि हाउस स्पीकर पॉल रियान यह आश्वासन नहीं देते कि वे आप्रवासन कानून के लिए वोटिंग कराएंगे।

डेमोक्रेटिक सहयोगियों ने किया स्टैंडिंग ओवेशन से सम्मानित
अपनी स्पीच खत्म होने के बाद अल्पसंख्यक नेता और पूर्व हाउस स्पीकर नैंसी ने उत्साह के साथ अपने अन्य डेमोक्रेटिक सहयोगियों का अभिवादन किया, जो उनके सम्मान में स्टैंडिंग ओवेशन दे रहे थे।

Show More
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned