मंगल ग्रह पर मानव भेजने से पहले नासा सतर्क, तैयार की संभावित दिक्कतों की सूची

वैज्ञानिकों की तरफ से एक लिस्ट तैयार की जा रही है। इस सूची में उन समस्याओं का जिक्र किया जा रहा है जो मानव मिशन में खतरा पैदा कर सकती हैं।

September, 1303:51 PM

अमरीका

वाशिंगटनः मंगल ग्रह पर भेजे वाले मानव मिशन के लिए संभावित खतरे को लेकर नासा के वैज्ञानिकों ने तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी है। वैज्ञानिकों की तरफ से एक लिस्ट तैयार की जा रही है। इस सूची में उन समस्याओं का जिक्र किया जा रहा है जो मानव मिशन में खतरा पैदा कर सकती हैं। अंतरिक्ष में यात्रियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

ये हो सकती हैं समस्याएं
नासा की तरफ से अब तक तैयार की गई सूची में पांच बड़ी परेशानियों का जिक्र किया गया है। नासा के अनुसार, ये समस्याएं विकिरण, अलगाव और बंधन, धरती से दूरी, गुरुत्वाकर्षण और बंद वातावरण हो सकती हैं। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार, मानव मिशन के दौरान यही वो चीजें हैं जो कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगल ग्रह पर मानव शरीर और दिमाग किस तरह से काम करेगा उसका भी अध्ययन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः नासा ने भेजी क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली फोटो, उठेगा सौरमंडल के रहस्यों से परदा

नासा ने भेजा है इनसाइड लैंडर
दरअसल, नासा ने मंगल ग्रह की जानकारी लेने के लिए इनसाइड लैंडर को लॉन्‍च किया है। यान को 26 नवंबर तक मंगल ग्रह पर पहुंचने की उम्मीद है। इस यान को भेजे करीब छह महीने हो चुके हैं। इस यान का नाम इनसाइट (इंटीरियर एक्प्लोरेशन यूजिंग साइस्मिक इनवेस्टिगेशन जीयोडसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) दिया गया है। यह यान मंगल ग्रह की भीतरी सतह की जांच करेगा और अब के रहस्यों से पर्दा उठाएगा। बता दें कि वर्तमान में मंगल ग्रह एक ठंडा और शुष्क ग्रह है, जिसकी सतह पर धरती के वायुमंडलीय दवाब से एक प्रतिशत कम दवाब है। हालांकि ग्रह की कई भूगर्भीय विशेषताएं यह दिखाती हैं कि यहां करीब तीन से चार अरब साल पहले एक हाइड्रोलॉजिकल चक्र सक्रिय था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned