scriptमंगल ग्रह पर उतरा नासा का इनसाइट यान, 26 महीने तक करेगा ये काम | NASA insight vehicle landing on Mars, will work for 26 months | Patrika News

मंगल ग्रह पर उतरा नासा का इनसाइट यान, 26 महीने तक करेगा ये काम

Published: Nov 27, 2018 09:01:13 am

Submitted by:

Mohit Saxena

सात माह की लंबी यात्रा के बाद मंगल की धरती पर पहुंचा यह यान, लाल ग्रह’ के तापमान को समझने की कोशिश होगी

mars

मंगल ग्रह पर उतरा नासा का इनसाइट यान, 26 महीने तक करेगा ये काम

वाशिंगटन। नासा का इनसाइट यान मंगल ग्रह पर लैंड हो गया है। सात माह की लंबी यात्रा के बाद इनसाइट सोमवार की रात भारतीय समयानुसार एक बजकर 24 मिनट पर लाल ग्रह की सतह पर पहुंचा। मंगल की सतह पर पहुंचते ही इनसाइट ने अधिकारिक बीप की ध्वनि बजाकर नासा कार्यालय में सूचना पहुंचाई। नासा की ओर से इसका लाइव प्रसारण भी किया गया। यह यान मंगल की रहस्यमयी दुनिया के बारे में जानने के लिए बनाया गया है। यह ग्रह की सतह पर उतरने के दौरान 19,800 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से छः मिनट के भीतर शून्य की रफ्तार पर आ गया। इसके बाद यह पैराशूट से बाहर आया और लैंड किया।
70 अरब रुपए का खर्च आया

नासा के इस यान में एक बिलियन डॉलर यानी 70 अरब रुपए का खर्च आया है। सौर ऊर्जा और बैटरी से ऊर्जा पाने वाले लैंडर को 26 महीने तक संचालित होने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि नासा को उम्मीद है कि यह इससे अधिक समय तक चलेगा। नासा ने कहा कि इनसाइट की जांच के तहत सतह पर 10 से 16 फुट गहरा सुराख किया जाएगा। यह इससे पहले के मंगल अभियानों की तुलना में 15 गुना अधिक गहरा होगा। दरअसल 2030 तक मंगल पर लोगों को भेजने के कोशिशों के लिए नासा को ‘लाल ग्रह’ के तापमान को समझना महत्वपूर्ण है। तभी वहां पर मनुष्य को भेजा जाएगा। गौरतलब है कि मंगल पर माना जा रहा है कि वहां इंसान के लिए उपयुक्त वातावरण मौजूद है। पहले अभियानों में वहां पर पानी के अवशेष भी प्राप्त हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो