scriptअंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर दोबारा भेजेगा नासा | nasa will send the astronauts back to moon | Patrika News

अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर दोबारा भेजेगा नासा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2017 10:04:30 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

NASAअमेरिका ने अंतरिक्ष यात्रियों के चांद पर लौटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Donald Trump,nasa,moon
एजेंसी/वाशिंगटन। ऐसे समय में जब चीन एक महत्वाकांक्षी चंद्र कार्यक्रम पर काम कर रहा है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका अंतरिक्ष के अन्वेषण में अग्रणी बना रहेगा क्योंकि उन्होंने अंतरिक्ष यात्रियों के चांद पर लौटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
ट्रम्प ने मंगल पर जाने के लक्ष्य के साथ चंद्रमा के मिशन की नींव पर आधारित अंतरिक्ष नीति निर्देशक पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि हम नेता हैं और हम नेता बने रहने के लिए जा रहे हैं, और हम इसे कई गुना आगे बढ़ाना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि इस बार, हम न केवल हमारे ध्वज को स्थापित करेंगें और पदचिह्न छोड़ेंगे बल्कि हम मंगल ग्रह के लिए संभावित मिशन के वास्ते नींव भी स्थापित करेंगे। गत जून में चीन के अंतरिक्ष अधिकारी ने कहा कि चीन चाँद पर एक आदमी भेजने के लिए Þप्रारंभिकÞ तैयारी कर रहा है, जो चीन के महत्वाकांक्षी चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम का सबसे नवीनतम लक्ष्य है।
ट्रम्प के हस्ताक्षर समारोह में पूर्व चंद्र अंतरिक्ष यात्री एल्ड्रिन और हैरिसन श्मिट और वर्तमान अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिट्सन शामिल थी, जिनके कक्षा में 665 दिन किसी अन्य अमेरिकी और पूरे विश्व में किसी अन्य महिला की तुलना में सबसे अधिक समय है। समारोह में 1972 में श्मिट द्वारा अपोलो 17 मिशन के तहत एकत्रित 3.8 बिलियन वर्ष पुराना चंद्रमा का पत्थर भी शामिल था।

ट्रेंडिंग वीडियो