ग्रीन कार्ड लिमिट खत्म कर सकता है अमरीका, भारत को होगा बड़ा फायदा

ग्रीन कार्ड लिमिट खत्म कर सकता है अमरीका, भारत को होगा बड़ा फायदा

Siddharth Priyadarshi | Publish: Feb, 09 2019 03:22:13 PM (IST) | Updated: Feb, 11 2019 09:45:13 PM (IST) अमरीका

अमरीका में ग्रीम कार्ड की लिमिट जल्द ही खत्म हो सकती है।

वाशिंगटन। अमरीका में ग्रीन कार्ड की लिमिट जल्द ही खत्म हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को आने वाले दिनों में बड़ी राहत मिल सकती है। अमरीका की संसद में ग्रीन कार्ड संबंधी कानून में संशोधन के लिए दो विधेयक पेश किए गए हैं। इन विधेयकों में हर देश के हिसाब से ग्रीन कार्ड जारी करने पर लगी अधिकतम सीमा को खत्म करने का प्रस्ताव है। माना जा रहा है कि अगर यह विधेयक पारित हो गया तो अमरीका के लिए ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों इंडियंस को फायदा मिल सकता है।

ग्रीन कार्ड लिमिट होगी खत्म

ग्रीन कार्ड पर प्रति-देश की सीमा को समाप्त करने के लिए सिलिकॉन वैली से शीर्ष कंपनियों द्वारा समर्थित दो समान विधेयक अमरीकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट में पेश किए गया है। यदि ये दोनों विधेयक पारित हो जाते हैं तो स्थायी कानूनी निवास प्राप्त करने के लिए इंतजार कर रहे हजारों भारतीय पेशेवरों लाभ पहुंच सकता है।सीनेट में रिपब्लिकन माइक ली और राष्ट्रपति पद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने उच्च कौशल वाले अप्रवासी अधिनियम के लिए अपना समर्थन दिया और कहा कि यह निष्पक्षता की शुरुआत है। यदि यह विधेयक कांग्रेस द्वारा पारित किया गया और कानून पर हस्ताक्षर किए गए, तो H-1B वीजा का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय पेशेवरों को लाभ होगा। बता दें कि ग्रीन कार्ड होना एक व्यक्ति को अमरीका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है।

भारत के लिए बड़ा फायदा

अमरीका वर्तमान में प्रवासियों को हर साल 1 लाख 40 हजार ग्रीन कार्ड उपलब्ध कराता है। मौजूदा कानून के तहत 7 प्रतिशत से अधिक ग्रीन कार्ड किसी एक देश के नागरिकों के लिए नहीं जारी किए जा सकते हैं । इस नियम के कारण चीन और भारत जैसे अधिक आबादी वाले देशों के लोगों को दशकों का इंतजार करना पड़ जाता है। हैरिस ने विधेयक पेश करते हुए कहा, 'हम शरणार्थियों का देश हैं और हमारी ताकत हमेशा विविधता और एकता में निहित रही है।' भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद हैरिस ने इस बिल का समर्थन किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned