scriptपरमाणु सुविधा में ‘तेजी से सुधार’ कर रहा उत्तर कोरिया | North Korea improvements in nuclear facilities | Patrika News

परमाणु सुविधा में ‘तेजी से सुधार’ कर रहा उत्तर कोरिया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2018 03:24:53 pm

Submitted by:

Prashant Jha

उत्तर कोरिया ने मिसाइल और परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करना शुरू कर दिया । लेकिन अमरीका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाया था, उन्हें नहीं हटाया गया।

north korea,

परमाणु सुविधा में ‘तेजी से सुधार’ कर रहा उत्तर कोरिया

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया ने योंगब्योन में अपनी विशाल परमाणु सुविधा में तेजी से सुधार कर रहा है। हालांकि हाल ही में अपने देश को परमाणुमुक्त करने के संकल्प का इससे कोई लेना देना नहीं है। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक समावेशी शासन के भीतर विकास गतिविधियों पर निगरानी रखने वाली संस्था 38 नॉर्थ ने कहा कि योंगब्योन परमाणु वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र के बुनियादी ढांचे में सुधार का कार्य पिछले गुरुवार को वाणिज्यिक उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है। वेबसाइट ने कहा कि योंगब्योन के 5एमडब्लूई प्लूटोनियम प्रोडक्शन रिएक्टर का कूलिंग सिस्टम को सुधार के लिए भेजा गया है हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि रिएक्टर चालू है या नहीं।निगरानी रखने वाली संस्था 38 नॉर्थ ने कहा, “परमाणु परिसर के चारो ओर अन्य निर्माण गतिविधियां देखी जा सकती हैं, जिसमें प्रायोगिक लाइट वाटर रिएक्टर भी शामिल हैं। साथ ही एक नई इंजीनियरिंग कार्यालय इमारत का निर्माण कार्य बाहरी रूप से पूर्ण दिखाई पड़ता है और इसके अलावा एक अतिरिक्त छोटी इमारत का भी निर्माण किया गया है।”वेबसाइट ने कहा, “योंगब्योन सुविधा में जारी सुधार कार्य का उत्तर कोरिया के परमाणुमुक्त संकल्प से कोई लेना देना नहीं है।”

नहीं हटेगा उत्तर कोरिया पर से प्रतिबंध

गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की सिंगापुर में मुलाकात के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि उत्तर कोरिया पर लगे परमाणु परीक्षण के लिए लगे प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। लेकिन लेकिन अभी तक नहीं हटाया गया है। दरअसल कोरिया ने अमरीका को विश्वास दिलाते हुए कहा था कि उसने मिसाइल और परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करना शुरू कर दिया । लेकिन इन सब के बावजूद अमरीका ने उस पर जो भी प्रतिबंध लगाया था उसे अभी भी नहीं हटा गया। मुलाकात के बाद यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि किम जोंग-उन ने कहा कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल और परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करना शुरू कर दिया । लेकिन ट्रंप ने कहा कि अमरीका ने उत्तर कोरिया पर जो भी प्रतिबंध लगाया था, उन्हें इतनी जल्दी नहीं हटाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो