भारत आने से बच रहे हैं अमरीकी पर्यटक, संख्या में 7 फीसदी की कमी

भारत आने से बच रहे हैं अमरीकी पर्यटक, संख्या में 7 फीसदी की कमी

Shweta Singh | Publish: Sep, 16 2018 02:03:25 PM (IST) अमरीका

ये आंकड़ें अमरीकी कॉमर्स विभाग नेशनल ट्रैवल एंड ट्रेड ऑफिस (एनटीटीओ) की ओर से जारी किए हैं।

वाशिंगटन। भारत में आने वाले अमरीकी पर्यटकों में कमी की खबर आ रही है। ये आंकड़ें साल 2017 के हैं, जिसके मुताबिक अमरीका से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या में 7 फीसदी की कमी आई है। ये बात चिंता करने वाली इसलिए है, क्योंकि विदेशी पर्यटकों से देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होता है।ये आंकड़ें अमरीकी कॉमर्स विभाग नेशनल ट्रैवल एंड ट्रेड ऑफिस (एनटीटीओ) की ओर से जारी किए हैं।

2016 के मुकाबले भारत यात्रा करने वाले लोगों में कमी

इस विभाग द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार अमरीकी नागरिकों के घूमने के प्रमुख 15 देश हैं। इसमें भारत अकेला ऐसा बड़ा देश है जहां जाने वाले पयर्टकों की संख्या में कमी आई है। कहा जा रहा है कि भारत यात्रा करने वाले लोगों में 2016 के मुकाबले 2017 में घटे हैं। बता दें कि इस लिस्ट में 15वें नंबर पर कोस्टा रीका का नाम है।

यह आंकड़ा 2016 में 3.5 करोड़ था

मीडिया रिपोर्ट में एनटीटीओ के डाटा के हवाले से कहा जा रहा है कि 2017 में करीब 3.8 करोड़ अमरीकी नागरिकों ने विदेश यात्रा की है, जबकि यह आंकड़ा 2016 में 3.5 करोड़ था।। बताया जा रहा है कि लिस्ट में कनाडा और मैक्सिको को शामिल नहीं किया गया है।

अमरीका की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों की संख्या भी घटी

गौरतलब बीते आठ वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ है कि अमरीका की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों की संख्या घट गई है। अमरीका के वाणिज्य विभाग की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या 11.4 लाख थी, जो इसके बीते साल से पांच फीसदी कम है। साल 2016 में करीब 11.72 लाख भारतीय अमरीका गए थे। हालांकि एनटीटीओ का कहना है कि यह तात्कालिक गिरावट है और साल 2018 से 2022 के बीच भारतीय यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें:- हिंदू राष्ट्रवाद से भारत की धर्मनिरपेक्षता को खतरा, खास समुदाय के लोग बन रहे हैं निशाना- रिपोर्ट

Ad Block is Banned