scriptओबामा ने ओवल ऑफिस में पहली बार मनाई दिवाली | Obama celebrates Diwali first time in Oval office | Patrika News

ओबामा ने ओवल ऑफिस में पहली बार मनाई दिवाली

Published: Oct 31, 2016 11:10:00 pm

बराक ओबामा व्हाइट हाउस में साल 2009 से ही व्यक्तिगत तौर पर दिवाली मनाते आ रहे हैं

Barack Obama

Barack Obama

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस स्थित अपने ओवल ऑफिस में पहली बार दिवाली मनाई। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी अंतिम दिवाली थी और उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले राष्ट्रपति इस परंपरा को जारी रखेंगे। भारत में अमरीकी दूतावास द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक ओबामा ने कहा, इस साल, ओवल ऑफिस में दिवाली के मौके पर पहला दीया जलाते हुए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एक दीपक जो अंधकार पर हमेशा प्रकाश की जीत का प्रतीक है।

उन्होंने कहा, यह एक परंपरा है, जिसके बारे में मुझे उम्मीद है कि आगामी राष्ट्रपति इसे जारी रखेंगे। समस्त ओबामा परिवार की तरफ से अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा, इस दिवाली पर मैं आपके और आपके प्रियजनों की शांति व खुशियों की कामना करता हूं। ओबामा ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर दीया जलाते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें वह भारतीय व अमेरिकी युवाओं से घिरे हुए हैं।

पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और इसे 23 हजार लाइक्स मिले। साथ ही इस पोस्ट को 11,000 बार शेयर किया गया। बराक ओबामा व्हाइट हाउस में साल 2009 से ही व्यक्तिगत तौर पर दिवाली मनाते आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, व्हाइट हाउस में साल 2009 से ही दिवाली समारोह मनाने को लेकर मुझे गर्व है और मिशेल तथा मैं यह कभी नहीं भूलेंगे कि दिवाली पर लोगों ने मुंबई में हमारा किस प्रकार खुले दिल से स्वागत किया था। ओबामा ने अमरीका में तथा दुनिया के अन्य हिस्सों में दिवाली मनाने वालों को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा, हिंदू, जैन, सिख तथा बौद्ध दीया जलाते हैं, प्रार्थना करते हैं, अपना घर सजाते हैं और अपने प्रियजनों का स्वागत करते हैं। हम मानने हैं कि यह पर्व बुराई पर अच्छाई तथा अज्ञानता पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है।

ट्रेंडिंग वीडियो