scriptपूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने जलवायु समझौते से हटने के लिए ट्रंप की आलोचना की | Obama criticized Trump to withdraw from climate agreement | Patrika News

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने जलवायु समझौते से हटने के लिए ट्रंप की आलोचना की

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2017 11:16:45 pm

Submitted by:

Prashant Jha

ट्रंप के जलवायु समझौते से हटने के फैसले का विरोध किया गया है। इस फैसले पर 195 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं।

obama, trump, climate change
शिकागो: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में अमरीकी नेतृत्व की कमी को लेकर खेद जताया। ओबामा ने अपने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप का नाम लिए बगैर कहा कि देश ऐसी स्थिति में है कि ‘बचाव करना मुश्किल है।’ डोनाल्ड ट्रंप ओबामा की प्रशासनिक पर्यावरण नीतियों को खत्म कर रहे हैं। ओबामा ने मंगलवार को शिकागो में मेयर रहम एमानुएल के जलवायु शिखर सम्मेलन में कहा, “जाहिर तौर पर हम असामान्य समय में है, जब अमेरिका पृथ्वी का एममात्र देश है, जो पेरिस समझौते से नहीं जुड़ा है।” समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस बैठक में अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको व फ्रांस से 51 महापौरों ने भाग लिया।
स्थिति से बचाव करना होगा मुश्किल

ओबामा ने कहा, “इस स्थिति में बचाव करना मुश्किल है। लेकिन अच्छा समाचार यह है कि पेरिस समझौता अपने आप में जलवायु संकट को कभी नहीं हल करने जा रहा। यह सब हमारे ऊपर ही आएगा।” इससे हमारा नुकसान होगा।
ट्रंप के फैसले का विरोध

ग्रीन हाउस गैसों की उत्पादन की मात्रा को तय करने के लिए विश्व के लक्ष्यों से जुड़े रहने के लिए इस दो दिवसीय फोरम में महापौरों ने प्रतिबद्धताओं की एक श्रृंखला पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने ट्रंप के जलवायु समझौते से हटने के फैसले का विरोध किया। महापौर ने कहा कि ट्रंप के फैसले का विरोध करते हैं। इस फैसले पर 195 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं।
ट्रंप ने आदेश पर किए थे हस्ताक्षर

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ओबामा शासन के समय में रोकने के लिए जारी की गई नीतियों को खत्म करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। ट्रंप ने कहा था कि इससे ‘कोयले को ले कर विरोध’ और ‘नौकरियां खत्म करने वाली नीति’ खत्म होंगी। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दौरान लागू की गई करीब आधा दर्जन नीतियां रद्द कर दी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो