scriptUS में 40 लाख लोग हो सकते हैं जीका वायरस का शिकार: WHO | Over 40 lakh people may be victim of Zika Virus, says WHO | Patrika News

US में 40 लाख लोग हो सकते हैं जीका वायरस का शिकार: WHO

Published: Jan 29, 2016 11:19:00 am

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि अमरीकी महाद्वीप में जीका वायरस का असर तेजी से फैल रहा है

Zika Virus

Zika Virus

न्यूयार्क। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि अमरीकी महाद्वीप में जीका वायरस का असर तेजी से फैल रहा है और इस वर्ष के अंत तक 40 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टो के अनुसार जीका वायरस के व्यापक रूप से फैलने की खबरों के बाद संगठन ने एक आपातकालीन टीम का गठन किया है। यह टीम सोमवार को बैठक करके यह तय करेगी की क्या जीका को इबोला की तरह वैश्विक आपात स्थिति की तरह लिया जाना चाहिए या नहीं।

संगठन की महानिदेशक माग्र्रेट चान ने कहा कि जीका वायरस का खतरा भयंकर स्तर पर पहुंच गया है। जीका वायरस से पीड़ति गर्भवती महिलाएं ऐसे शिशुओं को जन्म देती हैं जिनका मस्तिष्क पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता।

ब्राजील में पिछले कुछ समय से छोटे सिर के साथ पैदा होने वाले बच्चों के मामले बढ़े हैं। पिछली बार डब्ल्यूएचओ ने पश्चिम अफ्रीका में इबोला के भीषण संक्रमण के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित किया था। इबोला से दुनिया भर में 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो