scriptऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, ट्रायल के दौरान हुई थी बड़ी गड़बड़ी | Oxford Kept UK Vaccine Volunteers In Dark On Dose Error: Report | Patrika News

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, ट्रायल के दौरान हुई थी बड़ी गड़बड़ी

Published: Feb 02, 2021 07:29:51 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

ऑक्सफोर्ड शोधकर्ताओं ने वैक्सीन की मात्रा को मापने में की थी गलती
वॉलंटियर्स को वैक्सीन की लगभग आधी ही डोज दी गई थी

Oxford Kept UK Vaccine Volunteers In Dark On Dose Error: Report

Oxford Kept UK Vaccine Volunteers In Dark On Dose Error: Report

वाशिंगटन: ऑक्सफोर्ड- एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को लेकर नया खुलासा हुआ है। ये चौंकाने वाला खुलासा न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एक डाक्यूमेंट्स के बेस पर किया है। इसमें कहा गया है कि वैक्सीन के आखिरी चरण के ट्रायल में शामिल हुए लगभग 1500 वॉलंटियर्स को वैक्सीन की गलत डोज दी गई थी। हैरानी की बात ये है कि इसके बारे में वॉलंटियर्स को भी कुछ नहीं बताया गया ।
कोरोना वायरस: क्या एक साथ दो मास्क पहनने से वाक़ई में कम हो जाता है संक्रमण का ख़तरा ?

रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड शोधकर्ताओं ने वैक्सीन की मात्रा को मापने में गलती की, जिसके कारण वॉलंटियर्स को वैक्सीन की लगभग आधी ही डोज दी गई थी।इस ट्रायल वैक्सीनेसन के दस्तावेज पर ऑक्सफोर्ड के प्रोफेसर और ट्रायल के चीफ इन्वेस्टिगेटर एंड्रयू जे पोलार्ड के हस्ताक्षर भी मिले हैं। हालांकि पोलार्ड ने इस तरह की किसी भी गलती को स्वीकार नहीं किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि गलत डोज की जानकारी शोधकर्ताओं ने ब्रिटिश मेडिकल रेगुलेटरर्स को भी थी। जिसके बाद रेगुलेटर्स ने वैक्सीन की पूरी डोज देने के लिए वॉलंटियर्स का एक दूसरा ग्रुप बनाने के लिए कहा था लेकिन ऑक्सफोर्ड की तरफ से इस तरह की किसी भी गलती को स्वीकार नहीं किया गया है।लेकिन अब सबकुछ सामने आने के बाद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन जांच के घेरे में आ गई है।
Corona के डर से एयरपोर्ट पर तीन महीने तक छिपा रहा शख्स, भांडा फूटने पर हुआ गिरफ्तार

बता दे ऑक्सफोर्ड- एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जा रहा है। यूके, यूरोपीय संघ और भारत सहित कई देशों के लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z28o4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो