scriptयूएन में पाकिस्तान ने कहा, परमाणु कार्यक्रम में कटौती नहीं होगी | Pakistan can not limit its nuclear programme unilaterally | Patrika News

यूएन में पाकिस्तान ने कहा, परमाणु कार्यक्रम में कटौती नहीं होगी

Published: Sep 22, 2016 12:19:00 am

अमेरिका ने पाकिस्तान से अपनी परमाणु गतिविधियों में कटौती करने का आग्रह किया था।

Maleeha Lodhi

Maleeha Lodhi

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की दूत मलीहा लोधी ने बुधवार को कहा कि उनका देश अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित नहीं करेगा। इससे एक दिन पूर्व अमेरिका ने पाकिस्तान से अपनी परमाणु गतिविधियों में कटौती करने का आग्रह किया था।

लोधी ने संवाददाताओं से कहा कि परमाणु नियंत्रण के ऐसे प्रस्तावों पर पाकिस्तान से पहले भारत को अमल करना चाहिए। लोधी ने पाकिस्तान के विदेश सचिव अजीज चौधरी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान का परमाणु कार्यक्रम सीमित नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि दुनिया को पहले भारत की परमाणु गतिविधियों को बंद कराना चाहिए।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी द्वारा प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम में कटौती के आग्रह के एक दिन बाद यह टिप्पणी आई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को कहा कि केरी और शरीफ ने हमारी लंबी, दीर्घकालिक द्विपक्षीय साझेदारी पर और अमेरिका-पाकिस्तान रणनीतिक वार्ता पर चर्चा की।

किर्बी ने कहा कि केरी ने परमाणु हथियार कार्यक्रमों में कटौती करने की जरूरत पर भी बल दिया। मंत्री ने 40 साल से ज्यादा समय तक अफगान शरणार्थियों को शरण देने के लिए पाकिस्तान की प्रशंसा की और मानवतावादी सिद्धांतों के लिए लगातार सम्मान के महत्व को भी रेखांकित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो