scriptपेंटागन का दावा- जल्द बनेगा मेक्सिको सीमा पर दीवार, महीनेभर में शुरू होगा निर्माण कार्य | Pentagon says construction of mexico border wall will start within month | Patrika News

पेंटागन का दावा- जल्द बनेगा मेक्सिको सीमा पर दीवार, महीनेभर में शुरू होगा निर्माण कार्य

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2019 08:29:15 am

Submitted by:

Shweta Singh

पेंटागन ने सीमा दीवार का निर्माण कार्य शुरू होने में बस कुछ ही महीने लगेंगे
ट्रंप ने इसके चलते ही लगाई थी इमरजेंसी
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड स्कियोरिटी की समर्थन का है इंतजार

us-mexico border wall

पेंटागन का दावा- जल्द बनेगा मेक्सिको सीमा दीवार, महीनेभर में शुरू होगा निर्माण कार्य

वाशिंगटन। पेंटागन ने मेक्सिको सीम दीवार निर्माण को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया है। एक बयान में उन्होंने कहा कि अगर सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो सीमा दीवार का निर्माण कार्य शुरू होने में बस कुछ ही महीने लगेंगे। आपको बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमा दीवार की मांग की थी।

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड स्कियोरिटी की समर्थन का इंतजार

ट्रंप ने हाल ही में दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,यह कदम उनके प्रशासन को दीवार में खंडों के निर्माण हेतु सैन्य निर्माण फंड में तीन अरब डॉलर से ज्यादा की राशि आवंटित करने की इजाजत देगा। वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि पेंटागन फिलहाल डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड स्कियोरिटी (डीएचएस) द्वारा सीमा दीवार निर्माण के लिए समर्थन मुहैया कराने के अनुरोध का इंतजार कर रहा है।

निर्धारित करने का कोई वास्तविक मापदंड नहीं

रक्षा मंत्री को यह निर्धारित करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है कि सीमा दीवार निर्माण के लिए किसी भी सैन्य निर्माण फंड का उपयोग सशस्त्र बलों का समर्थन करने के लिए किया जाए। अधिकारियों ने कहा कि इसे निर्धारित करने का कोई वास्तविक मापदंड नहीं है। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में कहा, ‘उस मूल्यांकन के लिए कोई औपचारिक मानदंड नहीं है।’ उन्होंने कहा कि कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट शानाहान कानून के मुताबिक बहुत ही सोच समझकर फैसला लेंगे लेकिन कानून स्पष्ट मानदंड को वर्जित नहीं करता है। अधिकारी ने कहा कि मूल्यांकन अवधि अकेले कुछ हफ्ते का वक्त ले सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो