scriptशरणार्थियों को रोकने के लिए पेंटागन दक्षिणी सीमा पर अतिरिक्त 800 सैनिकों की तैनाती करेगा | Pentagon will deploy additional 800 troops on the southern border | Patrika News

शरणार्थियों को रोकने के लिए पेंटागन दक्षिणी सीमा पर अतिरिक्त 800 सैनिकों की तैनाती करेगा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2018 03:03:49 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इस कदम को दक्षिणी मेक्सिको से आ रहे प्रवासियों को रोकने के उद्देश्य से लागू किया जा रहा है

army

पेंटागन दक्षिणी सीमा पर अतिरिक्त 800 सैनिकों की तैनाती करेगा

वाशिंगटन। पेंटागन ने सुरक्षा की दृष्टि से गुरुवार को 800 अतिरिक्त सैनिकों को दक्षिणी अमरीकी सीमा पर भेजने का आदेश दिया है। मीडिया ने पेंटागन के सूत्रों के हवाले से बताया कि रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने गुरुवार को मेक्सिको की तरफ से आने वाले होंडुरस प्रवासियों के कारवां को रोकने के लिए अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के इस फैसले पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस कदम को दक्षिणी मेक्सिको से आ रहे प्रवासियों को रोकने के उद्देश्य से लागू किया जा रहा है।
ट्रंप के आलोचकों को मिल रहे पाइप बम, आॅपरेशन चलाकर दोषी को पकड़ने की हो रही कोशिश

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा ऐतराज जताया

गौरतलब है कि बीते दिनों मेक्सिको की ओर बढ़ रहे होंडुरास के हजारों शरणार्थी एक नदी पार कर के ग्वाटेमाला में घुस गए थे। इस पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा ऐतराज जताया है। ट्रंप का कहना है कि यह अब किसी तरह भी यह मध्य अमरीका सीमा को लांघ न सकें। उन्होंने कहा कि इन शरणार्थियों को अमरीका की ओर बढ़ने से रोकने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। मेक्सिको प्रशासन अपने देश और ग्वाटेमाला के बीच सीमा पर बने एक पुल पर इस काफिले को रोकने में कामयाब रहा था, लेकिन कई शरणार्थी बाद में नदी में घुस गए और मेक्सिको की ओर कूच करना शुरू कर दिया। गौरतलब है कि होंडुरास के शरणर्थी भुखमरी के शिकार हो रहे हैं। यहां पर सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं।
मेक्सिको में शरण के लिए आवेदन देना होगा

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि अवैध शरणार्थियों को हमारी मध्य सीमा पार करने से रोकने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं। लोगों को पहले मेक्सिको में शरण के लिए आवेदन देना होगा और अगर वे ऐसा करने में नाकाम रहे तो अमरीका उन्हें वापस भेज देगा। संघीय पुलिस कमांडर के अनुसार,करीब 2,000 लोगों का काफिला मेक्सिको में प्रवेश कर गया है। करीब एक हजार शरणार्थियों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं,जो अब भी इस उम्मीद में सीमा पर स्थित पुल पर फंसे है कि वे अवैध रूप से ग्वाटेमाला के जरिए मेक्सिको में प्रवेश कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो