scriptभूख हड़ताल पर बैठे भारतीयों के साथ अमानवीय व्यवहार, नाक की नली से जबरदस्ती खाना खिलाया | People sit on hunger strike had feed from nose through pipe | Patrika News
अमरीका

भूख हड़ताल पर बैठे भारतीयों के साथ अमानवीय व्यवहार, नाक की नली से जबरदस्ती खाना खिलाया

भारतीय-अमरीकी समूहों ने इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है

Feb 02, 2019 / 02:13 pm

Mohit Saxena

immigration officers

भूख हड़ताल पर बैठ भारतीयों के साथ अमानवीय व्यवहार, नाक की नली से जबरदस्ती खाना खिलाया

वाशिंगटन। अमरीका में इमिग्रेशन ऑफिशियल्स यानी आव्रजन अधिकारियों ने भूख हड़ताल पर बैठे कई भारतीयों समेत कम से कम छह अप्रवासी बंदियों को नाक में नली डालकर जबरदस्ती खाना खिलाया है। टेक्सास स्थित एक केंद्र में बुनियादी सुविधाओं के आभाव को लेकर वह विरोध कर रहे थे। इन बंदियों ने भूख हड़ताल की थी। भारतीय-अमरीकी समूहों ने इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है। अधिकारियों के अनुसार आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) ने एक बयान में कहा कि बुधवार की रात अल पासो में 11 बंदियों ने खाना खाने से मना कर दिया था और देशभर में कई आईसीई डिटेंशन सेंटर्स पर चार अन्य लोग भी भूख हड़ताल पर चले गए थे।
जबरदस्ती खाना खिलाया गया

आईसीई के अनुसार अल पासो में भूख हड़ताल कर रहे 11 में से छह लोगों को जनवरी के मध्य में एक फेडरल जस्टिस के आदेशों के तहत जबरदस्ती खाना खिलाया गया। जिन लोगों को खाना खिलाया गया है वे लगभग दो सप्ताह से भूख हड़ताल पर थे। अधिकारियों ने बताया कि 11 लोगों में से दो लोगों ने बुधवार को अपनी भूख हड़ताल शुरू की। टेक्सास में दो बंदियों की वकील रूबी कौर ने कहा कि उनके मुवक्किल भारतीय अप्रवासी हैं जो लगभग छह महीने पहले दक्षिणी बॉर्डर से अमरीका में आए थे।
रिपोर्ट पर चिंता जाहिर की है

कौर अनुसार उन्हें नाक में नली डालकर तरल पदार्थ दिए गए हैं। यह बेहद ही दर्दनाक है। अमरीका में भारतीय-अमरीकी समुदाय ने उन रिपोर्ट पर चिंता जाहिर की है, जिसमें कहा गया है कि फेडरल इमिग्रेशन ऑफिशियल्स भारतीय बंदियों को जबरदस्ती खिला रहे हैं। उत्तरी अमरीकी पंजाबी एसोसिएशन ने एक बयान में कहा कि टेक्सास में अल पासो केंद्र में 11 भारतीय बंदियों ने खाने से मना कर दिया था। गौरतलब है कि यह बीते 30 दिनों से भूखे थे।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / America / भूख हड़ताल पर बैठे भारतीयों के साथ अमानवीय व्यवहार, नाक की नली से जबरदस्ती खाना खिलाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो