scriptअमरीका में Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को मिला फुल अप्रूवल | Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine Gets Full Approval In America By FDA Department | Patrika News

अमरीका में Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को मिला फुल अप्रूवल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2021 10:18:18 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine: अमरीका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट (FDA Department) ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को फुल अप्रूवल दे दिया है। इसका मतलब अब दुनिया में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन कोरोना के खिलाफ पूर्ण वैक्सीन हो गई है।

pfizer_biontech_vaccine.jpg

Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine Gets Full Approval In America By FDA Department

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी दुनिया में तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वहीं अब इस अभियान में एक और बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को अब फुल अप्रुवल मिल गया है। सोमवार को अमरीका के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट (FDA Department) ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन (Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine) को फुल अप्रूवल दे दिया है।

इसका मतलब अब दुनिया में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन कोरोना के खिलाफ पूर्ण वैक्सीन हो गई है। अभी तक दुनियाभर में जितने भी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है उन सभी को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। फाइज़र की वैक्सीन को अमरीका में 16 से अधिक उम्र के सभी लोगों को दी जा रही है।

यह भी पढ़ें
-

ब्रिटेन में 12-15 साल के बच्चों को Pfizer की वैक्सीन लगाने की मंजूरी, एम्स डायरेक्टर बोले- भारत में भी लगाया जा सकेगा टीका

ब्रिटेन की मेडिसिन रेगुलेटरी बॉडी ने इससे पहले बीते जून महीने में फाइज़र-बायोएनटेक की वैक्सीन को 12-15 साल उम्र के बच्चों में इस्तेमाल की छूट दी थी। अथॉरिटी ने कहा था कि यह वैक्सीन इस आयु समूह के लिए पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावकारी है।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x83odv0

पिछले साल से मिली थी वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी

कार्यवाहक एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक, एमडी ने कहा “इस टीके को एफडीए की मंजूरी एक मील का पत्थर है क्योंकि हम अभी भी कोविड -19 महामारी से लड़ रहे हैं। हालांकि यह और अन्य टीके का आपातकालीन उपयोग किया जा रहा था, जो वैज्ञानिक मानकों को पूरा करते हैं और अब एफडीए-अनुमोदित कोविड -19 वैक्सीन के रूप में, आम लोग बहुत आश्वस्त हो सकते हैं कि यह टीका सुरक्षा, प्रभावशीलता और निर्माण गुणवत्ता के लिए उच्च मानकों को पूरा करती है।

बता दें कि 11 दिसंबर 2020 से फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन को यूरोपीय संघ की अनुमति मिलने के बाद से 16 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लगाया जा रहा है। इसके बाद 10 मई 2021 को 12-15 वर्ष की आयु के लोगों को भी लगाने की अनुमति दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83oc5x
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो