script

अब ड्राइवरलेस कारें घर पहुंचाएंगी पिज्जा, ट्रायल शुरु

Published: Aug 30, 2017 07:37:00 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

फोर्ड मोटर और डोमिनोज पिज्जा ने ग्राहकों को पिज्जा पहुंचाने के लिए सेल्फ ड्राइविंग वाहनों के प्रयोग का परीक्षण शुरू किया है।

Ford and Domino
नई दिल्ली। अब अगर आपके घर एक बैगर इंसान वाली कार पिज्जा लेकर पहुंच जाए तो चौंकिएगा मत। फोर्ड मोटर और डोमिनोज पिज्जा ने ग्राहकों को पिज्जा पहुंचाने के लिए सेल्फ ड्राइविंग वाहनों के प्रयोग का परीक्षण शुरू किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डेट्रायड की वाहन कंपनी फोर्ड ने कैमरा, सेंसर्स, रडार युक्त सेल्फ ड्राइविंग कार फोर्ड फ्यूजन हाइब्रिड मुहैया कराया है, जो डेढ़ महीनों तक मिशिगन राज्य के आन अर्बर शहर में परीक्षण के दौरान पिज्जा पहुंचाने का काम करेगी।

हालांकि अभी इन कारों को ऑटोमैटिक मोड पर नहीं चलने दिया जाएगा। बल्कि फोर्ड का एक इंजीनियर काले शीशों के पीछे से कार को चलाएगा, तथा एक दूसरा इंजीनियर कार के हार्डवेयर के इनपुट्स की निगरानी करेगा।
पहले भी हुआ ट्रायल
पिज्जा डिलिवरी में किया गया यह कोई पहला परीक्षण नहीं है। ऑस्ट्रेलिया की कंपनी डोमिनोज पिज्जा ने पहले न्यूजीलैंड में ड्रोन और सेल्फ ड्राइविंग रोबोट के माध्यम से पिज्जा डिलिवरी का परीक्षण किया था। डोमिनोज अमेरिका के अध्यक्ष रसेल विनेर ने कहा, “हम जानना चाहते हैं कि लोग इस तरीके से पिज्जा पहुंचाने पर क्या सोचते हैं।”

फोर्ड के उपाध्यक्ष शेरिफ माराकबाई ने कहा कि उनकी कंपनी का लक्ष्य ग्राहक अनुभव बेहतर करना है। डोमिनोज का भी यही लक्ष्य है जो स्मार्ट वातावरण में स्मार्ट वाहनों द्वारा लोगों के जीवर स्तर को उन्नत बनाना चाहते हैं। इससे पहले फोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिम हेकेट ने कहा कि कंपनी को ऐसे सेल्फ ड्राइविंग वाहन लांच करने की उम्मीद है जो साल 2021 तक राइड-शेयरिंग टैक्सियों के बेड़े का हिस्सा बनेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो