ग्लोबल सिटीजन सम्मेलन में बोले मोदी, भारत ने कोरोना महामारी का डट कर सामना किया

ग्लोबल वार्मिंग का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि पूरे विश्व को इस संकट से निपटने में साथ आने की जरूरत है

By: Mohit Saxena

Published: 26 Sep 2021, 12:26 AM IST

वाशिंगटन। पीएम मोदी (PMModi) ने शनिवार को अमरीका में 'ग्लोबल सिटीजन लाइव’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत को विवधता वाल देश बताते हुए कहा कि यहां पर संगीत का महत्व हैं। हमारे संगीत ने दुनिया को एकता में पिरोया है।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया वह भारत में आएं और इस विविधता और संगीत का आनंद लें। आपको को बता दें कि ग्लोबल सिटीजन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो अत्यधिक गरीबी को समाप्त करने के लिए काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें: PM Modi at UNGA: पीएम मोदी ने क्यों लिया चाणक्य, दीनदयाल उपाध्याय और टैगोर का नाम

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने देशवासियोंं की सराहना की। पीएम ने कहा कि यहां के लोगों ने इस महामारी का डट कर मुकाबला किया है। उन्होंने वैज्ञानिकों की भी तारीफ की। पीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर उन्होंने देशवासियों को सुरक्षित करने का काम किया है।

 

गरीबी बड़ी समस्या

पीएम मोदी ने देश में गरीबी को बड़ी समस्या बताया। उन्होंने कहा कि इसे मिटाने के लिए लोगों को सरकार को अपना साथी मानकर चलना होगा। लोगों को बैकिंग व्यवस्था से जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार लोगों को गरीबी से उबारने का काम कर रही है। सरकार उन्हें घर, पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं को देने में लगी है। पिछले साल से कुछ महीनों तक और अभी भी हमने 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त अनाज मुहैया कराना जारी रखा है।

पीएम मोदी ने ग्लोबल वार्मिंग की जिक्र करते हुए कहा कि पूरे विश्व को इस संकट से निपटने के लिए साथ आने की जरूरत है। लोगों को समझना होगा कि पर्यावरण की सुरक्षा इस धरती की सुरक्षा के समान है। सभी देशों को इस पर गंभीरता से विचार की करने की आवश्यकता है।

मोदी ने कहा, "भारत जी-20 में एकमात्र देश है, जो पेरिस जलवायु समझौतों में किए गए वादों को पूरा करने की राह पर आगे बढ़ रहा है। भारत पूरी दुनिया को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के तले के नीचे लाने पर गौरवान्वित है। हम भारत के विकास के साथ मानवता के विकास पर विश्वास करते हैं।"

pm modi
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned