scriptबड़ा खुलासा: डोनाल्ड ट्रंप एक दिन में करते हैं 17 झूठे और भ्रामक दावे, दो वर्ष में 8 हजार से अधिक वादे | Report reveals Donald trump makes 17 fake promises everyday | Patrika News

बड़ा खुलासा: डोनाल्ड ट्रंप एक दिन में करते हैं 17 झूठे और भ्रामक दावे, दो वर्ष में 8 हजार से अधिक वादे

Published: Jan 22, 2019 06:56:54 pm

Submitted by:

Shweta Singh

रंप ने पहले वर्ष हर दिन औसतन 6 बार गुमराह करने वाले दावे किए जबकि दूसरे वर्ष में यह संख्या बढ़कर 16.5 (लगभग17) हो गई जो कि पहले वर्ष की अपेक्षा तीन गुणा ज्यादा है।

Report reveals Donald trump makes 17 fake promises everyday

बड़ा खुलासा: डोनाल्ड ट्रंप एक दिन में करते हैं 17 झूठे और भ्रामक दावे, दो वर्ष में 8 हजार से अधिक वादे

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में शुमार अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद से डोनाल्ड ट्रंप को लेकर दुनिया भर में चर्चा हो रही है। दरअसल एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक दिन में 17 झूठे वादे और भ्रामक प्रचार करते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रंप ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में अब तक 8,158 बार झूठे और गुमराह करने वाले वादे कर चुके हैं। बता दें कि अमरीकी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप के राष्ट्रपति बने हुए दो वर्ष पूरे होने के बाद यह रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ट्रंप ने पहले वर्ष हर दिन औसतन 6 बार गुमराह करने वाले दावे किए जबकि दूसरे वर्ष में यह संख्या बढ़कर 16.5 (लगभग17) हो गई जो कि पहले वर्ष की अपेक्षा तीन गुणा ज्यादा है।

फैक्ट चेकर के आंकड़ों से हुआ यह खुलासा
आपको बता दें कि अमरीका की वाशिंगटन पोस्ट समाचार पत्र ने फैक्ट चेकर के आंकड़ों का हवाला देते हुए एक अपनी रिपोर्ट पेश की है। फैक्ट चेकर के आंकड़ों के मुताबिक ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद से अबतक 8,158 बार झूठे और भ्रामक दावे किए हैं। ट्रंप अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में सबसे अधिक 6 हजार से अधिक हैरान करने वाले दावे किए हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ट्रंप ने सबसे ज्यादा गुमराह करने वाले दावे आव्रजन नीति को लेकर किए हैं। उन्होंने इस संबंध में अब तक 1,433 दावे किए हैं, जिसमें बीते तीन हफ्तों में 300 दावे शामिल हैं। इसके अलावे ट्रंप विदेश नीति को लेकर 900 भ्रामक दावे कर चुके हैं। साथ ही व्यापार को लेकर 854, अर्थव्यवस्था को लेकर 790 और नौकरियों को लेकर 755 बार झूठे एवं भ्रामक दावे जनता से कर चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सबके अलावा अन्य मामलों में डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक 899 बार झूठे और भ्रामक वादे किए हैं। बता दें कि रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ट्रंप ने जो भी झूठे और भ्रामक वादे किए हैं उनमें से उनके कार्यकाल के 82 दिनों के आंकड़े शामिल नहीं हैं क्योंकि इतने दिनों तक वे गोल्फ खेलने में व्यस्त थे। गौरतलब है कि फैक्ट चेकर अमरीकी राष्ट्रपति की ओर से दिये गए प्रत्येक संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो