scriptविस्कॉन्सिन चुनाव: क्रूज ने ट्रंप तो सैंडर्स ने क्लिंटन को हराया | Republican cruz and Democrat sanders score key victories in wisconsin | Patrika News

विस्कॉन्सिन चुनाव: क्रूज ने ट्रंप तो सैंडर्स ने क्लिंटन को हराया

Published: Apr 06, 2016 01:04:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन को विस्कॉन्सिन प्राइमरी चुनावों में झटका लगा

american election

american election

मिलवायुकी। अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन को विस्कॉन्सिन प्राइमरी चुनावों में झटका लगा है। यहां से टेड क्रूज और बर्नी सैंडर्स ने बाजी मारी है।

क्रूज की इस जीत से रिपब्लिकन पार्टी में ट्रम्प के विरोधियों के लिए यह बड़ी कामयाबी है क्योंकि इससे जुलाई में होने वाले कंटेस्टेड कन्वेशन की संभावना बनी रहेगी। ट्रम्प के पास अब तक 737 कॉनवेंसन प्रतिनिधियों का समर्थन है तो वहीं क्रूज के पास 481 प्रतिनिधियों का। कंटेस्टेड कन्वेशन से बचने के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को 1237 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करना होता है। क्रूज की इस जीत के पीछे विस्कॉन्सिन के गवर्नर स्कॉट वाकर का भी समर्थन है। वाकर ने खुद भी राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश की थी, लेकिन पिछले वर्ष सितंबर में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

रिपब्लिकन पार्टी के कई बड़े नेताओ का अनुमान है कि अगर ट्रम्प राष्ट्रपति पद की दावेदारी हासिल करने में कामयाब रहते है तो नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी को हार का समना करना पड़ सकता है। इस हार के बार अपनी ही पार्टी में विरोध का सामना कर रहे ट्रम्प के लिए आगे की राह थोड़ी कठिन होगी। सैंडर्स की जीत से डेमोक्रेटिक पार्टी की दावेदारी में आगे चल रही क्लिंटन की बढ़त को कम किया है। पिछले सात प्रांतों में हुए चुनावों में सैंडर्स की यह छठी जीत है फिर भी क्लिंटन को पछाडऩा उनके लिए मुश्किल है अगला प्राइमरी चुनाव 19 अप्रैल को न्यूयार्क और फिर 26 अप्रैल को पांच पूर्वी प्रांतों में होना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो