जो बिडेन कैबिनेट में रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन अमरीका के पहले अश्‍वेत रक्षामंत्री बने

HIGHLIGHTS

  • प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( President Elect Joe Biden ) ने अपनी नई सरकार के गठन की तैयारियों के बीच नई कैबिनेट के लिए रक्षा मंत्री चुन लिया है।
  • अमरीकी मीडिया में ये दावा किया गया है कि रिटायर्ड जनरल लॉयड ऑस्टिन ( Retires General Lloyd Austin ) अमरीका के अगले रक्षा मंत्री चुने गए हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 08 Dec 2020, 04:32 PM IST

वॉशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव परिणाम ( Presidential Election Result 2020 ) को लेकर भले ही अभी भी सियासी घमासान जारी है, लेकिन प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन ( President Elect Joe Biden ) अपनी नई सरकार के गठन की तैयारियों में जुट गए हैं। जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट के लिए रक्षा मंत्री चुन लिया है। उन्होंने सेना के रिटायर्ड जनरल लॉयड ऑस्टिन ( Retires General Lloyd Austin ) को रक्षा मंत्री चुना है। अमरीकी मीडिया में ये दावा किया गया है कि रिटायर्ड जनरल लॉयड ऑस्टिन अमरीका के अगले रक्षा मंत्री चुने गए हैं।

यदि लॉयड की नियुक्ति की घोषणा होती है और कैबिनेट से मंजूरी मिलती है तो व अमरीका के पहले अश्वेत रक्षा मंत्री होंगे। बता दें कि जनरल लॉयड पहले ऐसे फोर स्‍टार (Four Star) जनरल होंगे जो युद्ध के मैदान में अपना जोहर दिखाने के बाद अब पेंटागन में रक्षामंत्री का पद संभालेंगे।

America: बिडेन कैबिनेट में भारतीयों को मिल सकती है जगह, विवेक मूर्ति और अरुण मजूमदार का नाम सबसे आगे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जनरल लॉयड की नियुक्ति की घोषणा मंगलवार सुबह की गई। अमरीकी सेना के सेंट्रल कमांड से 2016 में रिटायर होने वाले जनरल ऑस्टिन को हाल के दिनों में रक्षामंत्री के पद के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

अमरीकी न्‍यूज वेबसाइट पोलिटिको के मुताबिक, इससे पहले जनरल लॉयड कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। वे ऐसे अश्‍वेत जनरल थे जिन्‍होंने सेना की एक डिवीजन का जंग के मैदान में नेतृत्‍व किया था।

जनरल ऑस्टिन पर बिडेन ने इसलिए जताया भरोसा

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्टों को मानें तो रक्षामंत्री पद के लिए लिए पहले पूर्व राष्ट्रति बराक ओबामा के एक सहयोगी का नाम सबसे आगे चल रहा था। हालांकि बिडेन पर इस बात का ज्यादा दबाव था कि वह किसी अश्वेत को रक्षा मंत्री बनाएं।

ऐसे में बिडेन ने एक एतिहासिक फैसला लेते हुए जनरल ऑस्टिन को चुना है। जनरल ऑस्टिन पर जो बिडेन ने इसलिए भी भरोसा किया क्योंकि वे संकट के समय हमेशा से खरे साबित हुए हैं। सेना के अंदर उनका काफी सम्मान है। इसके अलावा जो बिडेन बतौर उपराष्ट्रपति जनरल ऑस्टिन के साथ मिलकर काम कर चुके हैं।

अदालत से Donald Trump को झटका, कोर्ट ने कहा- बिडेन की जीत पर नहीं लगा सकते रोक, जनता चुनती है राष्ट्रपति

इराक संकट के दौरान बिडेन और ऑस्टिन ने साथ मिलकर काम किया था। ऑस्टिन इराक में अंतिम कमाडिंग अमरीकी जनरल थे। जनरल ऑस्टिन की नियुक्ति को लेकर बिडेन के एक सहयोगी बेन्‍नी थॉमसन ने कहा कि वे देश के दक्षिणी इलाके के रहने वाले हैं और सेना में उनका करियर बहुत शानदार रहा है। जनरल ऑस्टिन रक्षामंत्री के पद के लिए बहुत शानदार हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned