अमरीका: गवाही देने को तैयार हुए रॉबर्ट मुलर, बताएंगे रूस ने कैसे की थी ट्रंप की मदद

अमरीका: गवाही देने को तैयार हुए रॉबर्ट मुलर, बताएंगे रूस ने कैसे की थी ट्रंप की मदद

Mohit Saxena | Publish: Jun, 26 2019 10:13:47 AM (IST) | Updated: Jun, 26 2019 03:32:06 PM (IST) अमरीका

Robert Mueller: 17 जुलाई को हाउस ज्यूडिशियरी एंड इंटेलिजेंस कमेटी के सामने पेश होंगे

वॉशिंगटन। अमरीका के विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की अपनी रिपोर्ट पर गवाही देने के लिए तैयार हो गए हैं। वह 17 जुलाई को हाउस ज्यूडिशियरी एंड इंटेलिजेंस कमेटी के सामने पेश होंगे और जनता के सामने अपनी बात रखेंगे। कमेटी के चेयरमैन एडम शिफ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

मुलर ने तैयार की थी 448 पेज की रिपोर्ट

एडम ने ट्वीट कर कहा कि रूस ने ट्रंप को जिताने के लिए अमरीका के लोकतंत्र पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि मुलर अब यह हर अमरीकी को इसका सच सामने रखेंगे। 448 पेज की रिपोर्ट में 74 वर्षीय मुलर का कहना है कि 2016 में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी सेना के अधिकारियों ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी। 18 अप्रैल को यह रिपोर्ट कानून मंत्रालय को सौंपी गई थी। हालांकि,रिपोर्ट के आखिर में उन्होंने लिखा कि रूसी दखल के मामले में पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिल सके हैं।

 

trump

मुलर की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने रूसी दखल की जांच को नियंत्रित करने की कोशिश की है। उन्होंने मुलर को जांच से हटवाने की भी कोशिश की थी। मुलर न्याय विभाग में थे। वे 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी के शामिल होने की जांच कर रहे थे। हालांकि उन्होंने मई के अंत में इस पद से इस्तीफा दिया।

ट्रंप ने इसे साजिश बताया

रूसी दखल की जांच को ट्रंप ने खारिज कर दिया है। उन्होंने इसे गैर-जरूरी करार दिया। ट्रंप का कहना है कि उन्हें सत्ता से बेदखल करने की साजिश रची जा रही है। वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि रिपोर्ट से साफ है कि चुनाव के दौरान कोई साजिश नहीं हुई। कानून मंत्रालय का भी कहना है कि जांच को प्रभावित करने की कोशिश नहीं की गई। डेमोक्रेट इस मामले में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की बात कह रहे हैं। हालांकि, इस पर डेमोक्रेट सांसद एकमत नजर नहीं आ रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned