script

मुसीबत: कोरोना महामारी संक्रमण में भी अमरीका रहेगा नंबर वन, मार्च तक 14 करोड़ नए केस, जनवरी में रोज आएंगे 28 लाख संक्रमित मामले

Published: Dec 23, 2021 09:58:13 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

जनवरी से मार्च के बीच संक्रमणों में इजाफा होगा लेकिन लोगों में अधिक गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी तथा लोगों की मौत का आंकड़ा भी कम होगा।

usa.jpg
अमरीका में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रान अब काफी प्रभावी होता जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच इसकी वजह से 14 करोड़ लोग संक्रमित होंगे। हालांकि, उनके लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं होंगे। इस समय अमरीका में ओमिक्रान के 73 प्रतिशत से अधिक केस देखने को मिल रहे हैं। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्युएशन इंस्टीट्यूट के नए मॉडल के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच संक्रमणों में इजाफा होगा लेकिन लोगों में अधिक गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी तथा लोगों की मौत का आंकड़ा भी कम होगा। रिपोर्ट में कहा गया कि कोविड की पीक जनवरी के अंत तक आ सकती और उस समय प्रतिदिन 28 लाख मामले देखे जा सकते हैं।
इसके अध्यक्ष डा. क्रिस ने बताया कि हम संक्रमण दर में इजाफा होने का अनुमान लगा रहे हैं। जॉन हापकिंस के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष जनवरी में कोरोना की पीक आई थी और उस समय प्रतिदिन 250,000 से अधिक मामले देखे गए थे। इस महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक देश में कोरोना के पांच करोड़ से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
इसमें कहा गया है कि विश्व में अगले दो महीनों में तीन अरब संक्रमण सामने आ सकते हैं और कोरोना की पीक मध्य जनवरी में आ सकती है जब प्रतिदिन साढ़े तीन करोड़ से अधिक नए मामलों का अनुमान है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रान की वजह से लोगों के संक्रमण-अस्पताल में भर्ती होने की दर 90 से 96 प्रतिशत कम रहेगी और संक्रमण-मृत्यु दर भी 97 से 99 प्रतिशत कम रहेगी। उन्होंने कहा कि फ्लू संक्रमण की तुलना में ओमिक्रान कम घातक रहेगा लेकिन इसकी संक्रमण दर काफी ज्यादा होगी।
यह भी पढ़ें

वैक्सीन नहीं लगवाने वाले कर्मचारियों को अनपेड लीव पर भेजेगा इंटेल, एप्पल के बाद गूगल भी बढ़ा सकता है वर्क फ्राम होम



वहीं, दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटे में कोविड के 6,919 और मामले सामने आए। अब वहां संक्रमितों की कुल संख्या 5,89,978 हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए मामलों में से 2,695 लोग सियोल के रहने वाले थे। ग्योंगगी प्रांत और पश्चिमी बंदरगाह शहर इंचियोन में रहने वाले नए संक्रमित लोगों की संख्या 1,929 और 420 है। अन्य क्षेत्रों में नए संक्रमितों की संख्या 1,812 है, जिसमें ओमिक्रान वेरिएंट की संख्या 246 थी। विदेशों से 63 मामलों का पता चला है, जिससे यह आंकड़ा बढ़कर कुल 16,600 हो गया है।
यह भी पढ़ें

आस्ट्रेलिया में कोरोना के रिकॉर्ड नए केस, सरकार पर लगा लापरवाही का आरोप



संक्रमित लोगों की संख्या पिछले दिन की तुलना में 1,083 थी। कुल 109 और मौतों की पुष्टि हुई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 5,015 हो गई। देश में कुल 43,799,357 लोगों को कोविड का टीका लग चुका है और पूरी तरह से 42,219,818 लोग टीका लगवा चुके हैं। वहीं, 13,709,545 लोग बूस्टर शॉट लगवा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो