scriptScientists Warn Omicron Will Surge and Say Biden Plan Is Insufficient | मुसीबत: कोरोना महामारी संक्रमण में भी अमरीका रहेगा नंबर वन, मार्च तक 14 करोड़ नए केस, जनवरी में रोज आएंगे 28 लाख संक्रमित मामले | Patrika News

मुसीबत: कोरोना महामारी संक्रमण में भी अमरीका रहेगा नंबर वन, मार्च तक 14 करोड़ नए केस, जनवरी में रोज आएंगे 28 लाख संक्रमित मामले

जनवरी से मार्च के बीच संक्रमणों में इजाफा होगा लेकिन लोगों में अधिक गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी तथा लोगों की मौत का आंकड़ा भी कम होगा।

नई दिल्ली

Published: December 23, 2021 09:58:13 pm

अमरीका में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रान अब काफी प्रभावी होता जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच इसकी वजह से 14 करोड़ लोग संक्रमित होंगे। हालांकि, उनके लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं होंगे। इस समय अमरीका में ओमिक्रान के 73 प्रतिशत से अधिक केस देखने को मिल रहे हैं। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्युएशन इंस्टीट्यूट के नए मॉडल के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच संक्रमणों में इजाफा होगा लेकिन लोगों में अधिक गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ेगी तथा लोगों की मौत का आंकड़ा भी कम होगा। रिपोर्ट में कहा गया कि कोविड की पीक जनवरी के अंत तक आ सकती और उस समय प्रतिदिन 28 लाख मामले देखे जा सकते हैं।
usa.jpg
इसके अध्यक्ष डा. क्रिस ने बताया कि हम संक्रमण दर में इजाफा होने का अनुमान लगा रहे हैं। जॉन हापकिंस के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष जनवरी में कोरोना की पीक आई थी और उस समय प्रतिदिन 250,000 से अधिक मामले देखे गए थे। इस महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक देश में कोरोना के पांच करोड़ से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
इसमें कहा गया है कि विश्व में अगले दो महीनों में तीन अरब संक्रमण सामने आ सकते हैं और कोरोना की पीक मध्य जनवरी में आ सकती है जब प्रतिदिन साढ़े तीन करोड़ से अधिक नए मामलों का अनुमान है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रान की वजह से लोगों के संक्रमण-अस्पताल में भर्ती होने की दर 90 से 96 प्रतिशत कम रहेगी और संक्रमण-मृत्यु दर भी 97 से 99 प्रतिशत कम रहेगी। उन्होंने कहा कि फ्लू संक्रमण की तुलना में ओमिक्रान कम घातक रहेगा लेकिन इसकी संक्रमण दर काफी ज्यादा होगी।
यह भी पढ़ें

वैक्सीन नहीं लगवाने वाले कर्मचारियों को अनपेड लीव पर भेजेगा इंटेल, एप्पल के बाद गूगल भी बढ़ा सकता है वर्क फ्राम होम



वहीं, दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटे में कोविड के 6,919 और मामले सामने आए। अब वहां संक्रमितों की कुल संख्या 5,89,978 हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए मामलों में से 2,695 लोग सियोल के रहने वाले थे। ग्योंगगी प्रांत और पश्चिमी बंदरगाह शहर इंचियोन में रहने वाले नए संक्रमित लोगों की संख्या 1,929 और 420 है। अन्य क्षेत्रों में नए संक्रमितों की संख्या 1,812 है, जिसमें ओमिक्रान वेरिएंट की संख्या 246 थी। विदेशों से 63 मामलों का पता चला है, जिससे यह आंकड़ा बढ़कर कुल 16,600 हो गया है।
यह भी पढ़ें

आस्ट्रेलिया में कोरोना के रिकॉर्ड नए केस, सरकार पर लगा लापरवाही का आरोप



संक्रमित लोगों की संख्या पिछले दिन की तुलना में 1,083 थी। कुल 109 और मौतों की पुष्टि हुई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 5,015 हो गई। देश में कुल 43,799,357 लोगों को कोविड का टीका लग चुका है और पूरी तरह से 42,219,818 लोग टीका लगवा चुके हैं। वहीं, 13,709,545 लोग बूस्टर शॉट लगवा चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.