scriptसुरक्षा परिषद की सदस्यता के लिए बेल्जियम-जर्मनी का रास्ता साफ, दौड़ से इजराइल बाहर | Security Council membership race out of Israel | Patrika News

सुरक्षा परिषद की सदस्यता के लिए बेल्जियम-जर्मनी का रास्ता साफ, दौड़ से इजराइल बाहर

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2018 04:44:31 pm

Submitted by:

mangal yadav

सुरक्षा परिषद की सदस्यता की दौड़ से इजराइल बाहर हो गया है। इसका सीधा लाभ बेल्जियम और जर्मनी को मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्रः सुरक्षा परिषद की सदस्यता के लिए बेल्जियम और जर्मनी (2019-20) का रास्ता साफ हो गया है। परिषद में अगले महीने होने वाले चुनाव से पहले ही इजराइल ने अपना दावा वापस ले लिया है। सुरक्षा परिषद में पश्चिमी यूरोपीय और अन्य क्षेत्रीय समूहों को आवंटित की गई दो सीटों के लिए चुनाव होना है। इसके लिए इजराइल, जर्मनी और बेल्जियम के बीच टक्कर थी। अपनी संभावित हार को देखते हुए इजराइल दो साल के लिए होने वाले चुनाव में शामिल नहीं होगा। अब इसका सीधा लाभ बेल्जियम और जर्मनी को मिलेगा।

8 जून को होगा चुनाव
सुरक्षा परिषद के लिए अगले महीने 8 जून को पांच नए अस्थाई सदस्यों के लिए चुनाव होना है। 193 सदस्यीय महासभा नए सदस्यों को दो साल के लिए चुनेगी जिनका कार्यकाल 2019-2020 तक होगा। परिषद में अस्थाई सीटों को क्षेत्रीय आधार पर बांटा जाता है। इजराइल पश्चिमी यूरोपीय और अन्य समूह WEOG में आता है। इन क्षेत्रीय देशों के लिए दो सीटें आरक्षित की गई हैं। इजराइल इन्हीं दो सीटों में से एक पर अपनी उम्मीदवारी जता रहा था। मुस्लिम देश इजराइल को वोट नहीं देते इसलिए उसकी हार तय मानी जा रही थी।


सुरक्षा परिषद में पांच देश स्थायी सदस्य
सुरक्षा परिषद में अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन स्थाई सदस्य हैं। परिषद में दस सदस्य देश क्षेत्रीय आधार के अनुसार दो साल के लिए चुने जाते हैं। इन दस सीटों पर अगर ज्यादा देश अपनी दावेदारी जताते हैं तो उस पर चुनाव होता है। सामान्य सभा के मतदान में जिस देश को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं उसी की जीत होती है। इजराइल ने इस साल पहली बार अपनी दावेदारी पेश की थी लेकिन कुछ मुस्लिम देशों के विरोध के कारण उसे पीछे हटना पड़ा। पिछले महीने फिलीस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मालिकी ने कहा था कि इसराइल को हराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो