scriptअमरीका में भीषण ठंड से जनजीवन प्रभावित | Severe cold throws life out of gear in America, Canada | Patrika News

अमरीका में भीषण ठंड से जनजीवन प्रभावित

Published: Feb 14, 2016 06:02:00 pm

सर्द हवाओं की वजह से यहां तापमान शून्य से नीचे 45 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस महसूस किया जा रहा है

Severe Cold

Severe Cold

टोरंटो/न्यूयॉर्क। आर्कटिक से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से उत्तर-पूर्वी अमरीका और कनाडा के कई इलाकों में ठंड बहुत अधिक बढ़ गई है, जिससे जीवन के लिए भायावह स्थितियां पैदा हो रही हैं। अत्यधिक ठंडे मौसम की चेतावनी से शनिवार को ओंटारियो प्रांत की राजधानी टोरंटो कनाडा और दक्षिण ओंटारियो प्रभावित हुआ है, शनिवार को यहां काफी कम तापमान दर्ज किया गया है।

टोरंटो में शनिवार सुबह सूरज निकलने के बाद भी तापमान शून्य से नीचे 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन ठंडी हवाओं के चलने से अत्यधिक अधिक ठंड महसूस की जा रही थी। 13 फरवरी की तारीख पर साल 1979 में सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

इस ठंड ने कई बास्केटबॉल खिलाडिय़ों और अन्य हस्तियों की शिकायतें भी बढ़ा दी हैं, क्योंकि ये लोग कनाडा में हो रहे एनबीए ऑल स्टार गेम वीकेंड में हिस्सा ले रहे हैं। इस भीषण ठंड ने मध्य कनाडा और पूर्वी कनाडा के इलाकों को अपनी चपेट में ले रखा है। सर्द हवाओं की वजह से यहां तापमान शून्य से नीचे 45 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस महसूस किया जा रहा है।

मैनिटोबा, ओंटारियो, क्यूबेक, नई ब्रंसविक, और पूर्वी न्यूफाउंडलैंड में सर्दी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं टोरंटो, ओटावा, मांट्रियल अगले दो दिनों तक सबसे सर्द शहर हो सकते हैं। मौसम विभाग ने ठंड से बचने के लिए लोगों को घर के अंदर रहने का सुझाव दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो