scriptAmerica: गुजरात के एक व्यक्ति ने बुजुर्गों से की 58 करोड़ रुपये की ठगी, अब 20 साल की होगी जेल! | Shahjad Khan Pathan Cheated Rs 58 crore From American Elderly To Gujarat | Patrika News

America: गुजरात के एक व्यक्ति ने बुजुर्गों से की 58 करोड़ रुपये की ठगी, अब 20 साल की होगी जेल!

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2021 09:58:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

गुजरात के रहने वाले शहजाद खान पठान नाम के व्यक्ति ने फोन काॅल के जरिए अमरीकी बुजुर्गों ( American Old Man Cheated ) से करोड़ों रुपये की ठगी की है।
शहजाद ने स्वीकार किया है कि वह कम्प्यूटर के माध्यम से अमरीकी बुजुर्गों से 80 लाख डाॅलर यानि 58. 52 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है।

online_cheating.jpg

Shahjad Khan Pathan Cheated Rs 58 crore From American Elderly To Gujarat

वाशिंगटन। ऑनलाइन या इंटरनेट का जमाना आने से लोगों का जीवन जितना आसान हुआ है, सुरक्षा को लेकर उतना ही खतरा भी बढ़ा है। आए दिन ऑनलाइन ठगी की खबरें सामने आते रहती है। अब ऐसा ही एक मामला अमरीका से सामने आया है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि अमरीकियों को एक भारतीय ने निशाना बनाया है।

दरअसल, गुजरात के रहने वाले एक व्यक्ति ने फोन काॅल के जरिए अमरीकी बुजुर्गों ( American Old Man Cheated ) से करोड़ों रुपये की ठगी की है। गुजरात के अहमदाबाद में एक काॅल सेंटर ( Call Centre run in Gujrat ) के जरिए ये ठगी की गई है। हालांकि, अब जब ये भांड़ा फुट गया तो सुनकर सब हैरान हैं, क्योंकि इस शख्स एक या दो करोड़ नहीं, बल्कि 58 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है।

बैंक मैनेजर भी हो गया ऑनलाइन ठगी का शिकार, ऑफर के झांसे में आकर गंवाए डेढ़ लाख

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्राॅड करने वाले इस व्यक्ति का नाम शहजाद खान पठान ( Shahjad Khan Pathan ) है। शहजाद ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। इन्होंने स्वीकार किया है कि वह कम्प्यूटर के माध्यम से अमरीकी बुजुर्गों से 80 लाख डाॅलर यानि 58. 52 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है। अब इस पूरे मामले में 14 मई 2021 को सजा सुनाई जाएगी। माना जा रहा है कि शहजाद को धोखाधड़ी और साजिश रचने के अपराध में कम से कम 20 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ypzyu

इस तरह से शहजाद करता था ठगी

बता दें कि 39 वर्षीय शहजाद ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। उन्होंने बताया कि वह अमरीका में रहने वाले लोगों को फोन करता था और फिर अपनी बातों में फंसा लेता था और कई तरह की स्पाॅन्जी स्कीमों के झांसे में लेकर उनसे पैसे वसूलता था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोग जब पैसे भेजने में आनाकानी करते थे तो शहजाद उसे कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा कार्रवाई करने की धमकी भी देता था। शहजाद ने ठगी करने के लिए कॉल सेंटर में कई लोगों को भर्ती कर रखा था।

महिला सुपरवाइजर के खाते से 1 लाख 95 हजार तो डॉक्टर के खाते से 1 लाख 20 हजार की ऑनलाइन ठगी

उसका नेटवर्क वर्जीनिया, न्यूजर्सी, मिनिसोटा, टेक्सॉस, कैलिफोर्निया, दक्षिणी कैरोलिना और इलिनोइस में था। वह फर्जी दस्तावेजों के जरिए बैंक अकाउंट खुलवाकर पैसे ट्रांसफर करवाता था। न्याय विभाग ने बताया है कि शहजाद ने करीब पांच हजार लोगों से ठगी की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yq1ad
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो