scriptशर्मनाक: अमरीका में 700 पादरियों पर यौन शोषण का आरोप | Shameful: 700 priests accused of sexually assaulting in america | Patrika News

शर्मनाक: अमरीका में 700 पादरियों पर यौन शोषण का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2018 01:04:07 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अटॉर्नी जनरल की शुरुआती जांच में मामले में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

church

शर्मनाक: अमरीका में 700 पादरियों पर यौन शोषण का आरोप

अमरीका के मध्यपश्चिमी राज्य की शीर्ष अभियोजक ने पादरियों के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। इलिनोइस की अटॉर्नी जनरल लीसा मैडिगन ने कहा है कि राज्य में 700 पादरियों पर बच्चों के यौन शोषण का आरोप है, जो इससे पहले कैथोलिक चर्च की ओर से बताई गई संख्या से कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा- जबकि चर्च ने ऐसे पादरियों की संख्या 185 बताई थी। किंतु उनके कार्यालय की जांच में यह संख्या गलत पाई गई है।
अटॉर्नी जनरल के कार्यालय की ओर से जारी बयान में शोषण के आरोपों से निपटने में चर्च की असमर्थता की कड़ी आलोचना की गई है। बयान के अनुसार- आरोपों की जांच अधूरी रही और कई मामलों में कानून का पालन नहीं किया गया। यहां तक कि बाल कल्याण संस्थाओं को सूचना भी नहीं दी गई।
मैडिगन के मुताबिक इस जांच के शुरूआती चरणों से ही साफ हो गया है कि कैथोलिक चर्च अपनी निगरानी नहीं कर सकता है। बता दें, विश्व में कैथोलिक चर्चों में यौन शोषण से जुड़ी घटनाओं के आरोपों के बीच अमरीका से एक चौंकाने वाली खबर अगस्त माह में आई थी। तब ग्रैंड ज्यूरी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि 300 से अधिक पादरियों ने 1,000 से अधिक बच्‍चों का यौन शोषण किया। इसमें यहां तक कहा गया था कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के बजाय घटनाओं पर पर्दा डालने का प्रयास किया गया।
रिपोर्ट के अनुसार- पेन्सिलवेनिया के करीब 300 रोमन कैथोलिक पादरियों पर 1,000 से भी अधिक बच्‍चों के यौन शोषण का आरोप लगाया गया। 1940 के दशक से लेकर अगले 70 वर्षों में पादरियों ने ऐसी नापाक हरकतें की। किंतु उनके विरुद्ध कार्रवाई न करके चर्च ने इन पर पर्दा डालने की कोशिश की। रिपोर्ट में आशंका जताई गई कि यौन उत्‍पीड़न के शिकार बच्‍चों की संख्‍या इससे कहीं अधिक हो सकती है। इसका कारण यह है कि कुछ चर्चों के गोपनीय रिकॉर्ड गायब हैं। कुछ पीड़ित ऐसे भी हैं, जो अब तक सामने नहीं आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो