script

दक्षिणी चीन सागर विवाद: अमरीका की चेतावनी, चीन भी अड़ा

Published: Feb 18, 2016 01:35:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

अमरीका और यूरोपीय संघ ने चेतावनी दी कि चीन को दक्षिण
चीन सागर में फिलीपींस के साथ क्षेत्रीय विवाद को सुलझाकर
अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का सम्मान करना चाहिए

China plane landings in south china sea

China plane landings in south china sea

वॉशिंगटन। अमरीका और यूरोपीय संघ ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि उसे दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस के साथ क्षेत्रीय विवाद को आगामी मई माह तक सुलझाकर अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का सम्मान करना चाहिए। बता दें कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा कर रहा है और उसने इस विवाद में द हेग में इंटरनेशनल कोर्ट की मध्यस्थता को खारिज कर दिया है। इस मामले में चीन यूएन कन्वेंशन का हवाला देकर अपने दावों को सही ठहरा रहा है।

अमरीका की उप रक्षामंत्री एमी सीरिग्ट ने कहा कि अमरीका सहित यूरोपीय संघ से जुड़े देश आस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के लिए तैयार हैं। यहां एक सेमीनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें अंतरराष्ट्रीय कानूनों के पालन तथा फिलीपींस सहित आसियान देशों के साथ खड़े होने के लिये तैयार रहना चाहिए। यह विश्वसनीयता के लिए महत्वपूर्ण है। यह सभी के लिये अनिवार्य है।

उन्होंने कहा चीन के नाम संदेश में कहा कि अगर वह अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले को मानने से इंकार करता है तो यह उसका यह नकारात्मक कदम होगा। उन्होंने कहा कि हम इसके लिए आपको जवाबदेह ठहरायेंगे। यूरोपीय संघ के राजनीतिक मामलों के प्रमुख क्लॉस बोट््जेट ने कहा कि विश्व के देशों के मत के खिलाफ जाना चीन के लिये काफी मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के फैसले का सर्वसम्मति से समर्थन करते हैं और इसे बनाये रखना होगा। चीन के लिए यह कड़ा संदेश है तथा इसकी उपेक्षा करना उसके लिए कठिन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो